latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान में जलदाय मंत्री ने डब्ल्यूएमएस पोर्टल और जेजेएम डेशबोर्ड लॉन्च किया

राजस्थान में जलदाय मंत्री ने डब्ल्यूएमएस पोर्टल और जेजेएम डेशबोर्ड लॉन्च किया

मनीषा शर्मा । जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल ने सोमवार को जल भवन में विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर प्रबंधन और समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन के लिए डब्ल्यूएमएस (कार्य प्रबंधन प्रणाली) पोर्टल और राजस्थान जेजेएम डेशबोर्ड लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल चरणबद्ध तरीके से विभाग में लागू किया जाएगा, जिससे योजनाओं को गति मिलेगी और बेहतर वित्तीय नियोजन एवं गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सकेगी।

प्रथम चरण में खण्ड कार्यालयों द्वारा सभी दस्तावेजों को अपलोड किया जाएगा और विभिन्न योजनाओं में निर्माणाधीन पानी की टंकियों, पंप हाउस, पाइप लाइनों आदि की वर्तमान स्थिति अपडेट की जाएगी। द्वितीय चरण में कार्यों की निर्माण स्थितियां मोबाइल एप के माध्यम से अपडेट की जाएंगी, जिससे जीआईएस पर वास्तविक कार्य स्थिति की जानकारी मिल पाएगी। तृतीय चरण में मेजरमेंट के लिए जीआईएस आधारित ई-एमबी का उपयोग किया जाएगा और ऑनलाइन बिल जनरेशन एवं सबमिशन व्यवस्था लागू की जाएगी।

जलदाय मंत्री ने बताया कि अन्तिम चरण में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए डीजिटल इन्स्पेक्शन, ऑनलाइन परचेज ऑर्डर, सैम्पल टैस्टिंग रिक्वेस्ट, हिंडरेंस मैनेजमेंट आदि फीचर भी पोर्टल में उपलब्ध होंगे। जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से सटीक व्यय विवरण, कार्य की प्रगति और कार्य निष्पादन की गति की जानकारी मिलेगी, जिससे योजनाओं का बेहतर वित्तीय प्रबंधन संभव होगा।

राजस्थान जेजेएम डेशबोर्ड पर आमजन अपने गांव और राज्य स्तर पर जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों की जानकारी देख सकते हैं। इस मौके पर टोंक जिले के पचेवर गांव में जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी देखी गई।

कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के एमडी बचनेश अग्रवाल, संयुक्त शासन सचिव प्रवीण लेखरा, विभाग के मुख्य अभियंता और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। अतिरिक्त मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता वीसी के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े।

post bottom ad