राजस्थानसवाई माधोपुर

रणथंभोर नेशनल पार्क: राजस्थान का वन्यजीव खजाना

रणथंभोर नेशनल पार्क: राजस्थान का वन्यजीव खजाना

मनीषा शर्मा । रणथंभोर नेशनल पार्क, राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित, भारत के सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। यह पार्क अपने रॉयल बंगाल टाइगर और विविध वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के घने जंगल, प्राचीन खंडहर, और समृद्ध जैव विविधता पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

इतिहास:

रणथंभोर नेशनल पार्क का नाम रणथंभोर किले से लिया गया है, जो पार्क के अंदर स्थित है और 10वीं शताब्दी का है। 1955 में, इसे सवाई माधोपुर गेम सैंक्चुअरी के रूप में स्थापित किया गया और 1973 में इसे प्रोजेक्ट टाइगर का हिस्सा बनाया गया। 1980 में इसे नेशनल पार्क घोषित किया गया। यह क्षेत्र पहले एक शाही शिकारगाह था और 392 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें घने जंगल, झीलें, घास के मैदान और पहाड़ियां शामिल हैं।

वनस्पति और जीव:

रणथंभोर नेशनल पार्क अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। यहां 300 से अधिक प्रजाति के पक्षी, 50 प्रजाति के स्तनधारी और 30 प्रजाति के सरीसृप पाए जाते हैं। रणथंभोर में मुख्यतः सूखे पर्णपाती जंगल पाए जाते हैं, जहां विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे और झाड़ियाँ हैं, जैसे- धोक, तेंदू, अमलतास, खैर, और बेल। पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर के अलावा अन्य वन्यजीव भी हैं, जैसे- तेंदुआ, हिरण, सांभर, चीतल, नीलगाय, जंगली सूअर, स्लॉथ बीयर, और कई प्रकार के पक्षी। रणथंभोर राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य आकर्षण बाघ है और यह दुनिया में बाघों को देखने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इसके अलावा यहाँ तेंदुआ, भालू, चीतल, सांभर, नीलगाय, जंगली सूअर और मगरमच्छ भी पाए जाते हैं।

पर्यटन और सफारी:

रणथंभोर नेशनल पार्क में पर्यटकों के लिए जीप सफारी और कैंटर सफारी का आयोजन किया जाता है, जो उन्हें वन्यजीवों को करीब से देखने का अवसर प्रदान करती है। सफारी के दौरान पर्यटक टाइगर, तेंदुआ, और अन्य वन्यजीवों के साथ-साथ पार्क की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। सफारी आमतौर पर सुबह और शाम को आयोजित की जाती है, जब वन्यजीवों की गतिविधि अधिक होती है।

रणथंभोर नेशनल पार्क कैसे पहुंचें:

  • हवाई मार्ग: निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में है, जो रणथंभोर नेशनल पार्क से लगभग 200 किलोमीटर दूर है।
  • रेल मार्ग: सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन रणथंभोर नेशनल पार्क का निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग: रणथंभोर नेशनल पार्क सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

रणथंभोर नेशनल पार्क एक प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य है, जो न केवल भारत के रॉयल बंगाल टाइगर को संरक्षण प्रदान करता है, बल्कि एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ की सफारी, इतिहास, और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है। रणथंभोर की यात्रा वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अद्वितीय अवसर है, जो उन्हें भारतीय वन्यजीव और इतिहास से रूबरू कराती है।

post bottom ad