राम मंदिर के लिए सर्वाधिक दान देने वाले मोरारी बापू, 11.3 करोड़ रुपये का दान

राम मंदिर निर्माण के लिए दुनियाभर से करोड़ों का दान मिला है। राम मंदिर में सर्वाधिक दान देने वालों की सूची में सबसे ऊपर मोरारी बापू हैं। कथावाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के विकास के लिए कुल 11.3 करोड़ रुपये की राशि दान की है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में उनके अनुयायियों ने व्यक्तिगत रूप से अतिरिक्त 8 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

11.3 करोड़ रुपये के दान के चलते मोरारी बापू का नाम दानदाताओं की सूची में सबसे ऊपर है। राम मंदिर परियोजना के लिए दुनियाभर से अब तक कुल 5,500 करोड़ रुपये से अधिक का दान मिला है।

मोरारी बापू के अलावा दिलीप कुमार वी लाखी और उनका परिवार भी प्रमुख दानदाताओं में शामिल हैं। लाखी ने 101 किलो सोना दान किया है, जिसका मूल्य लगभग 68 करोड़ रुपये है।

कौन है मोरारी बापू ?

मोरारी बापू का जन्म 25 सितंबर 1946 को गुजरात के तल्गाजर्दा में हुआ था। मोरारी पिछले छह दशक से कथा वाचन कर रहे हैं। दुनियाभर में इनके लाखों अनुयायी हैं। अयोध्या विवाद के कूटनीतिक समाधान की वकालत करने के लिए जाने जाने वाले मोरारी बापू ने राम मंदिर के निर्माण के लिए दिल खोलकर करोड़ों रुपयों का दान दिया है।

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला के अभिषेक के बाद मोरारी बापू 24 फरवरी से 3 मार्च तक अयोध्या में कथा करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : अजमेर से राम मंदिर अयोध्या जाने वाली ट्रेन और बस

Spread the love