अजमेर से राम मंदिर अयोध्या जाने वाली ट्रेन और बस

अगर आप भी अजमेर से राम मंदिर अयोध्या जाने की सोच रहे है तो आज हम आपको अयोध्या जाने के तीन तरीके बता रहे है जिनके जरिए आप राम मंदिर आसानी से पहुंच सकते है। अजमेर से अयोध्या आप ट्रेन, कार, बस के जरिये आसानी से पहुंच सकते है। अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट से फिलहाल अयोध्या के लिए फ्लाइट शुरू नहीं हुई है। लेकिन जल्द यहाँ से भी फ्लाइट का संचालन शुरू होने वाला है।

1. ट्रेन

अजमेर से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। ये ट्रेनें लगभग 19 घंटे में अयोध्या पहुंचती हैं। अजमेर से अयोध्या के लिए चलने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनें हैं:

15716 गरीब नवाज एक्सप्रेस (अजमेर से अयोध्या)
12232 अजमेर – अयोध्या एक्सप्रेस (अजमेर से अयोध्या)
12522 अजमेर – अयोध्या साप्ताहिक स्पेशल (अजमेर से अयोध्या)

अजमेर से राम मंदिर अयोध्या जाने वाली ट्रेनों में से कुछ प्रमुख ट्रेनें हैं:

15716 गरीब नवाज एक्सप्रेस (अजमेर से अयोध्या)
यह ट्रेन अजमेर से अयोध्या के लिए सबसे तेज़ ट्रेन है। यह ट्रेन अजमेर से रात 12:05 बजे प्रस्थान करती है और अयोध्या सुबह 7:53 बजे पहुंचती है। इस ट्रेन की यात्रा अवधि लगभग 19 घंटे 48 मिनट है।

12232 अजमेर – अयोध्या एक्सप्रेस (अजमेर से अयोध्या)
यह ट्रेन अजमेर से अयोध्या के लिए एक और लोकप्रिय ट्रेन है। यह ट्रेन अजमेर से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को प्रस्थान करती है। इस ट्रेन की यात्रा अवधि लगभग 19 घंटे 30 मिनट है।

12522 अजमेर – अयोध्या साप्ताहिक स्पेशल (अजमेर से अयोध्या)
यह ट्रेन अजमेर से अयोध्या के लिए एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन है। यह ट्रेन अजमेर से रविवार और बुधवार को प्रस्थान करती है। इस ट्रेन की यात्रा अवधि लगभग 19 घंटे 30 मिनट है।

इन ट्रेनों के अलावा, अजमेर से अयोध्या के लिए अन्य ट्रेनें भी उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का चयन कर सकते हैं।

2. कार

अजमेर से अयोध्या की दूरी लगभग 865 किलोमीटर है। कार से यह यात्रा लगभग 14 घंटे में पूरी की जा सकती है। अजमेर से अयोध्या जाने के लिए सबसे अच्छा मार्ग NH-21 है। इस मार्ग पर यात्रा करते समय, आपको राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई प्रमुख शहरों से गुजरना होगा।

3. बस

अजमेर से अयोध्या के लिए सीधी बसें उपलब्ध हैं। ये बसें लगभग 18 घंटे में अयोध्या पहुंचती हैं। अजमेर से अयोध्या के लिए चलने वाली कुछ प्रमुख बसें हैं:

अजमेर से अयोध्या बसें (एसआरटीसी)

एसआरटीसी अजमेर से अयोध्या के लिए कई बसें संचालित करती है। ये बसें अजमेर से सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक प्रस्थान करती हैं। इन बसों की यात्रा अवधि लगभग 18 घंटे है।

अजमेर से अयोध्या बसें (प्राइवेट बसें)

अजमेर से अयोध्या के लिए कई निजी बसें भी उपलब्ध हैं। ये बसें अजमेर से सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक प्रस्थान करती हैं। इन बसों की यात्रा अवधि लगभग 18 घंटे से 20 घंटे तक होती है।

अजमेर से अयोध्या बस की कीमत

अजमेर से अयोध्या बस की कीमत लगभग 1,500 रुपये से शुरू होती है। कीमत बस की श्रेणी और सीट के प्रकार पर निर्भर करती है।

अजमेर से अयोध्या बस से यात्रा करने के लिए कुछ सुझाव:

यदि आप बस से यात्रा कर रहे हैं, तो टिकट पहले से बुक कर लें।
बस में जाने से पहले, अपने सामान को अच्छी तरह से पैक कर लें।
बस में जाते समय, आरामदायक कपड़े पहनें।
यात्रा के दौरान, पर्याप्त पानी और भोजन रखें।

अजमेर से राम मंदिर अयोध्या जाने के लिए कुछ सुझाव:

यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो टिकट पहले से बुक कर लें।
यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कार अच्छी स्थिति में है और आपके पास पर्याप्त ईंधन है।
यात्रा के दौरान, नियमित रूप से ब्रेक लें और आराम करें।
अपने साथ पर्याप्त पानी और भोजन रखें।
अजमेर से राम मंदिर अयोध्या की यात्रा एक सुखद अनुभव हो सकता है। यह यात्रा आपको भारत के कई खूबसूरत शहरों और गांवों से रूबरू कराती है।

Spread the love