latest-newsराजस्थान

राजस्थान में हीटवेव और उमस भरी गर्मी का अलर्ट: चूरू-झुंझुनूं में तापमान 44°C के पार

राजस्थान में हीटवेव और उमस भरी गर्मी का अलर्ट: चूरू-झुंझुनूं में तापमान 44°C के पार

शोभना शर्मा, अजमेर।  राजस्थान में गर्मी ने अब तेजी पकड़ ली है। मौसम केंद्र जयपुर ने आज चूरू और झुंझुनूं में तेज गर्मी और हीटवेव की चेतावनी जारी की है। इस सप्ताह के अंत तक राज्य के कई शहरों में उमस भरी गर्मी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। गुरुवार को करौली, हनुमानगढ़, धौलपुर, श्रीगंगानगर, चूरू, पिलानी, अलवर और टोंक में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

श्रीगंगानगर में सबसे अधिक गर्मी रही, जहां अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अन्य शहरों में भी तापमान ने लोगों को बेहाल कर दिया। चूरू और झुंझुनूं में गर्मी और हीटवेव की चेतावनी को देखते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

इसके विपरीत, जयपुर, कोटा और झुंझुनूं में कल दोपहर बाद मौसम में बदलाव देखा गया। इन शहरों में आंधी चली और बादल छाए रहे। जयपुर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई, जबकि झुंझुनूं में तेज हवा और बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पेड़-पौधे और बिजली के ट्रांसफार्मर गिर गए। कोटा में भी गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। इन मौसमीय बदलावों के बाद इन शहरों में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और उमस भरी स्थिति बनी रहेगी। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे धूप में बाहर निकलने से बचें और हाइड्रेटेड रहें। यह समय विशेष सावधानी बरतने का है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए, क्योंकि हीटवेव और बढ़ती गर्मी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं।

post bottom ad