अजमेरराजस्थान

रक्तदान जागरूकता: विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने किया रक्तदाताओं का सम्मान

रक्तदान जागरूकता: विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने किया रक्तदाताओं का सम्मान

शोभना शर्मा, अजमेर।  विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदाताओं, संस्थाओं और भामाशाहों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान और चिकित्सा सेवा का अनुपम उदाहरण है, जो सेवा कार्यों में श्रेष्ठ है। आमजन में रक्तदान के प्रति समझ और जागरूकता बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने बताया कि रक्तदान ने लाखों लोगों का जीवन बचाया है।

कार्यक्रम में  देवनानी ने कहा कि रक्तदान महादान है और 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी स्वस्थ व्यस्कों को नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान न केवल दूसरों की जान बचाता है, बल्कि रक्तदाता को भी कई स्वास्थ्य परेशानियों से बचाता है। उन्होंने चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, एनजीओ, सरकारी विभाग और अन्य संस्थाओं से रक्तदान के प्रति समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए आगे आने का आह्वान किया।

देवनानी ने रक्तदान जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंकों में उपलब्ध रक्त की मात्रा आवश्यकताओं से काफी कम है, जिसे बढ़ाकर शत-प्रतिशत व उससे अधिक करना होगा। थैलेसीमिया, हीमोफीलिया और रक्त से संबंधित अन्य विकारों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में रक्त की आवश्यकता होती है। यह स्थिति तभी बदलेगी जब प्रत्येक व्यक्ति रक्तदान के प्रति जागरूक और सहज होगा।

राज्य सरकार चिकित्सा व्यवस्था को सुधारने के लिए कृत संकल्प होकर काम कर रही है। अजमेर के जेएलएन अस्पताल में सुधार के लिए धन और संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। अस्पताल प्रशासन को सुधार के लिए निर्देशित किया गया है और प्रस्तावों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. वी.बी. सिंह, अधीक्षक डॉ. अरविंद खरे और ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. जी.एस. मीणा सहित अन्य चिकित्सक व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

post bottom ad