देशब्लॉग्सराजस्थान

व्यवसाय के लिए बेहतरीन और सस्ते आइडियाज: कम निवेश में अधिक लाभ

व्यवसाय के लिए बेहतरीन और सस्ते आइडियाज: कम निवेश में अधिक लाभ

शोभना शर्मा। आजकल लोगों का झुकाव बिजनेस की तरफ ज्यादा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री बने थे, तभी से उनका जोर सबसे अधिक स्वरोजगार पर रहा है। वे आज भी इस बात पर जोर देते हैं कि ‘नौकरी मांगने वाला नहीं, देने वाला बनिए’। इसको बढ़ावा देने के लिए ही 16 जनवरी 2016 को स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देना है।

फूड बिजनेस

फूड का बिजनेस एक शानदार और कम निवेश वाला आइडिया है। अगर आपका जायका अच्छा है तो लोग आपके स्टॉल की तरफ खुद खींचे चले आएंगे। इसे छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है, जैसे स्ट्रीट फूड, जिसे भारत के लोग बहुत पसंद करते हैं। स्वाद अच्छा होने पर आपके स्टॉल पर लंबी कतारें लग सकती हैं।

कपड़े का बिजनेस

भारत में त्योहारों और शादियों का मौसम कभी खत्म नहीं होता। लोग त्योहारों और खास अवसरों पर नए कपड़े पहनना पसंद करते हैं। कम निवेश के साथ भी कपड़े का बिजनेस शुरू किया जा सकता है, जो एक अच्छा स्टार्टअप हो सकता है।

योगा ट्रेनर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं। योगा ट्रेनर के रूप में करियर बनाना एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए पहले खुद को प्रशिक्षित करना जरूरी है, ताकि आप दूसरों को सही तरीके से योग सिखा सकें।

ट्यूशन/कोचिंग क्लास

अगर आपको मैथ, साइंस, कंप्यूटर या किसी विदेशी भाषा की जानकारी है तो आप अपना कोचिंग क्लास शुरू कर सकते हैं। कम निवेश में यह एक बेहतरीन बिजनेस हो सकता है। बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

इवेंट या वेडिंग प्लानर

शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है, चाहे अर्थव्यवस्था कैसी भी हो। भारतीय शादी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश सकते हैं और इवेंट या वेडिंग प्लानर के रूप में करियर बना सकते हैं।

कुकिंग क्लास

अगर आपको खाना बनाना पसंद है और आपमें मास्टरशेफ जैसी खासियत है तो कुकिंग क्लास शुरू करना एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

ड्राइविंग स्कूल/कैब सेवा

अगर आपके पास ड्राइविंग का अच्छा कौशल है और आप कार खरीद सकते हैं, तो ड्राइविंग स्कूल या कैब सेवा शुरू कर सकते हैं। कम निवेश में यह एक लाभदायक बिजनेस हो सकता है।

कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र

आज के युग में कंप्यूटर साक्षरता की बहुत मांग है। अगर आपको कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी है तो आप कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कुछ कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी।

इन सभी आइडियाज के जरिए आप कम निवेश में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। व्यवसाय के लिए सही आइडिया और थोड़ी मेहनत के साथ आप सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

post bottom ad