देशब्लॉग्सराजस्थानहेल्थ

तनाव कम करने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये उपाय

तनाव कम करने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये उपाय

शोभना शर्मा । मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है। आजकल लोग पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। तनाव, एंग्जाइटी जैसी समस्याएं आम हो गई हैं, लेकिन इसे सीरियसली नहीं लिया जाता। तनाव से नींद न आना, पेट साफ न होना, और मूड चिड़चिड़ा रहना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी तनाव का सामना कर रहे हैं, तो इन उपायों को अपनाकर आप इसे कम कर सकते हैं।

  1. स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं
    संतुलित जीवनशैली तनाव प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल की मनोचिकित्सक, डॉ. शीनम गोयल नियमित व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देती हैं। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो तनाव को कम और मूड को बेहतर बनाता है। इसके अलावा, हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। बहुत ज्यादा एल्कोहल या कैफीन के सेवन से बचें।
  2. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें
    तनाव कम करने के लिए माइंडफुलनेस का अभ्यास करें। डॉ. शीनम गोयल ध्यान, गहरी सांस लेने वाले व्यायाम और सावधानीपूर्वक चलने जैसी एक्टिविटीज को शामिल करने की सलाह देती हैं। इनसे तनाव को कम करने में मदद मिलती है और सेहत भी अच्छी रहती है।
  3. ब्रेक लें और सेल्फ केयर का अभ्यास करें
    काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेना बहुत जरूरी है। 10 से 15 मिनट का ब्रेक आपको रिचार्ज कर सकता है। ब्रेक के दौरान किसी से बातचीत करें, कोई फेवरेट गेम खेलें या पसंदीदा एक्टिविटीज करें। इससे थकान और तनाव दूर करने में मदद मिलती है।
  4. समस्याएं शेयर करें
    अगर कोई समस्या आपको बहुत परेशान कर रही है, तो उसे अपने किसी करीबी से शेयर करें। कई बार तनाव या दुख बांटने से कम हो जाता है और उसका समाधान भी मिल जाता है।
  5. एक्सपर्ट की मदद लें
    अगर आप लगातार तनाव या एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लेने में हिचकिचाएं नहीं। डॉ. शीनम गोयल के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य का सीधा कनेक्शन शारीरिक स्वास्थ्य से होता है। ज्यादातर लोग मेंटल हेल्थ को सीरियसली नहीं लेते या एक्सपर्ट के पास जाना जरूरी नहीं समझते, जो कि बड़ी गलती है। एक्सपर्ट तनाव के कारणों को समझते हुए उससे निपटने की जरूरी सलाह और दवाइयां देते हैं, जिससे आप कुछ ही महीनों में इससे बाहर निकल सकते हैं।
post bottom ad