क्या है PB-SHABD, जानिए कैसे मीडिया संस्थानों को मिलेगी इसकी सेवाएं

नई दिल्ली में आकाशवाणी समाचार और दूरदर्शन समाचार की नई वेबसाइट शुरू की गई है। इस वेबसाइट और एप को सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जारी किया। उन्होंने प्रसार भारती प्रसारण के लिए साझा ऑडियो विजुअल- ‘शब्‍द’ (Shared Audio Visuals for Broadcast and Dissemination PB-SHABD) भी जारी किया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आज देश के सूचना और प्रसारण क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में प्रसार भारती ने हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने से समाचार एकत्र करने के साथ-साथ समाचार वितरण का एक विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है। अब हमारा इस सटीक और सार्थक सामग्री को भारत के बाकी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया उद्योग के साथ साझा करने का विचार है। उन्होंने आगे कहा कि समाचार संगठनों को स्वच्छ फीड प्रदान की जाएगी और इसमें दूरदर्शन का प्रतीक चिन्ह नहीं होगा। यह फीड देश के सभी कोनों से विभिन्न भाषाओं में सामग्री एकत्रित करेगी।

इससे समाचार उद्योग में क्रांति आएगी और उन छोटे समाचार संगठनों को बड़े पैमाने पर सहायता मिलेगी जिनके पास सामग्री एकत्र करने के लिए व्यापक नेटवर्क का प्रबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि PB-SHABD ऐसे सभी संगठनों के लिए समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए एक स्थान पर उपलब्ध स्रोत होगा।

क्या है PB-SHABD
PB-SHABD, यानी प्रसार भारती- प्रसारण और प्रसार के लिए साझा दृश्य-श्रव्य, Prasar Bharati द्वारा शुरू की गई एक समाचार-साझाकरण सेवा है। यह सेवा भारत में समाचार प्रसार में बदलाव लाने का उद्देश्य रखती है।

PB-SHABD के मुख्य लाभ:

  • समाचारों का एकीकृत स्रोत: यह सेवा विभिन्न भाषाओं में वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, फोटो और अन्य प्रारूपों में दैनिक समाचार फ़ीड प्रदान करती है।
  • विश्वसनीयता: यह सेवा Prasar Bharati के विशाल नेटवर्क द्वारा संचालित होती है, जिसमें पत्रकार, संवाददाता और स्ट्रिंगर शामिल हैं।
  • पहुंच: यह सेवा भारत के विभिन्न क्षेत्रों से नवीनतम समाचारों तक पहुंच प्रदान करती है।
  • सुविधा: यह सेवा विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है, जैसे कि वेबसाइट, मोबाइल ऐप और सोशल मीडिया।

PB-SHABD के उपयोगकर्ता:

  • मीडिया संगठन: यह सेवा मीडिया संगठनों को विभिन्न प्रारूपों में समाचार सामग्री तक पहुंच प्रदान करती है।
  • शिक्षाविद: यह सेवा शिक्षाविदों को विभिन्न विषयों पर शोध और शिक्षण के लिए समाचार सामग्री तक पहुंच प्रदान करती है।
  • नागरिक: यह सेवा नागरिकों को भारत और दुनिया भर से नवीनतम समाचारों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करती है।

पहले वर्ष के लिए नि:शुल्क
PB-SHABD सेवा एक आरंभिक प्रस्ताव के रूप में पहले वर्ष के लिए नि:शुल्क प्राप्त होगी। यह 50 श्रेणियों में सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में समाचार सामग्री प्रदान करेगी। जहां ऑडियो, वीडियो, फोटो और पठन सामग्री आधारित जानकारी प्राप्त होगी। PB-SHABD प्लेटफॉर्म को मीडिया परिदृश्य से ग्राहकों को वीडियो, ऑडियो, पठन सामग्री, फोटो और अन्य प्रारूपों में दैनिक समाचार फीड प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रसार भारती के पत्रकारों, संवाददाताओं और स्वतंत्र पत्रकारों के विशाल नेटवर्क द्वारा संचालित, यह सेवा देश के विभिन्न हिस्सों से नवीनतम समाचार लेकर आपको देगी।

साझा फीड का उपयोग विभिन्न मंचों पर अनुकूलित समाचार प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। एक आरंभिक प्रस्ताव के रूप में, सेवाएँ निःशुल्क उपलब्ध होंगी और इससे छोटे समाचार पत्रों, टीवी चैनल और डिजिटल पोर्टल को काफी साहायता मिलेगी। विवरण https://shabd.prasarbharati.org/ पर उपलब्ध है।

Spread the love