latest-newsअजमेरजयपुरटोंक

बीसलपुर बांध का जल स्तर बढ़ा, टोंक-जयपुर-अजमेर के लोगों को मिली राहत

बीसलपुर बांध का जल स्तर बढ़ा, टोंक-जयपुर-अजमेर के लोगों को मिली राहत

शोभना शर्मा, अजमेर।  रविवार शाम को टोंक जिले की चार तहसील क्षेत्रों में तेज बारिश हुई, जिससे बीसलपुर बांध में 1 सेमी पानी की आवक हुई। बांध का जल स्तर 310.15 से बढ़कर सोमवार सुबह 310.16 RL मीटर हो गया, जिससे टोंक, जयपुर, और अजमेर के लोगों को राहत मिली। पिछले 24 घंटों में जिले में औसत 10.92 मिमी बारिश हुई, जिसमें सबसे ज्यादा बारिश उनियारा के गलवानिया बांध पर 36 मिमी दर्ज की गई।

गुरुवार रात से शुक्रवार रात तक हुई रुक-रुक कर भारी बारिश के कारण मालपुरा, देवली, और पीपलू तहसील के कई गांवों में पानी भर गया था। हालात दो दिन बाद काबू में आए। रविवार शाम करीब 6 बजे मालपुरा, देवली, उनियारा, और दूनी तहसील क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी बह निकला और बीसलपुर बांध में पानी की आवक बढ़ी।

सिंचाई विभाग के कंट्रोल रूम प्रभारी शिवांगी गोयल ने बताया कि जिले के 13 रेन गेज सेंटरों में से 6 सेंटरों पर बारिश दर्ज की गई। गलवानिया सेंटर पर 36 मिमी, चांदसेन पर 28 मिमी, गलवा पर 26 मिमी, नासिरदा पर 24 मिमी, निवाई पर 8 मिमी, और ठीकरिया पर 20 मिमी बारिश दर्ज की गई।

सिंचाई विभाग के XEN अशोक जैन ने बताया कि गुरुवार रात से शुक्रवार शाम तक की बारिश के बाद सहोदरा बांध, घारेड़ा सागर, ढीबरू सागर, हालोलाव कलमंडा बांध, और भावलपुर केरवालिया बांध ओवरफ्लो हो गए और अभी भी उनकी चादर चल रही है।

post bottom ad