वासुदेव देवनानी ने अफसरों को चेतावनी दी, विकास कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, सीवरेज और स्मार्ट सिटी के घटिया निर्माणों की होगी जांच

अजमेर, 21 जनवरी: विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने रविवार को सर्किट हाउस में स्मार्ट सिटी, एडीए, आरएसआरडीसी और पीडब्ल्यूडी विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने शहर में विकास कार्यों में लापरवाही पर अफसरों को जमकर फटकारा। उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अफसर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

देवनानी ने कहा कि करोड़ों रूपए की लागत से बनाए गए विवेकानन्द स्मारक की स्थिति खराब है। स्मारक की देखभाल नहीं हो रही है। इसी तरह केईएम स्टेशन रोड़ पर थ्रीडी शो बन्द पड़ा है। आनासागर झील में म्यूजिकल फाउण्टेन बंद है। ठोस कचरा निस्तारण प्रबंधन नहीं हो पा रहा है। स्मार्ट सिटी के विभिन्न कामों में ईट व सरीये की गुणवत्ता भी लगातार जांची जाए।

स्मार्ट सिटी के कामकाज से संबंधित समीक्षा में देवनानी ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय मेडिसिन ब्लॉक, पिडिएट्रिक ब्लॉक, मल्टी लेवल पार्किग, आइसोलेशन अस्पताल, पीजी कन्या छात्रवास निर्माण, आइसोलेशन अस्पताल निर्माण की प्रगति रिपॉर्ट ली। उन्होंने अफसरों से कहा कि इन सभी कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इन कामों की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। घटिया निर्माण पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय होगी।

एलिवेटेड रोड़ के नीचे की सड़क क्षतिग्रस्त होने के मामले में आरएसआरडीसी के अधिकारियों की भी जमकर खिचाई की। उन्होंने कहा कि अफसरों की लापरवाही के कारण ही आमजन को रोजाना परेशानी झेलनी पड़ रही है। आरएसआरडीसी के अफसरों की मनमानी और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आगामी सात दिनों में हालात नहीं सुधरें तो जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

देवनानी ने अजमेर शहर में सीवरेज की स्थिति पर भी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सीवरेज निश्चित नियमों और प्लान के हिसाब से नहीं डाली गई। कई जगहों पर सीवरेज ओवर फ्लो होकर सड़कों पर बहती है। सैकड़ों कनेक्शन अभी नहीं दिए गए हैं। इन कामों की जांच करवाई जाएगी।

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि अफसर अपनी कार्यशैली बदले या फिर कार्यवाही के लिए तैयार रहे। अजमेर के विकास में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक में एडीए, स्मार्ट सिटी, नगर निगम व आरएसआरडीसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्य बिंदु:

– विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शहर में विकास कार्यों में लापरवाही पर अफसरों को फटकारा।
– उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
– उन्होंने स्मार्ट सिटी और सीवरेज योजना में घटिया और नियम विरुद्ध कामों की सक्षम स्तर से जाँच कराने की चेतावनी दी।
– एलिवेटेड रोड़ के नीचे और दोनों तरफ सड़क सात दिन में नहीं सुधरी तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही होगी।
– उन्होंने अजमेर शहर में सीवरेज की स्थिति पर भी नाराजगी जाहिर की।
– उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि अफसर अपनी कार्यशैली बदले या फिर कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

Spread the love