जयपुरराजस्थान

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर वृक्षारोपण अभियान: प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में लगाए जाएंगे 1 लाख पौधे

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर वृक्षारोपण अभियान: प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में लगाए जाएंगे 1 लाख पौधे

शोभना शर्मा । राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर की पहल पर चिकित्सा विभाग ने प्रदेश के समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं हरियाली में वृद्धि करना है। अभियान के तहत राज्य के चिकित्सा संस्थानों में लगभग एक लाख पौधे लगाए जाएंगे और यह महत्वपूर्ण अभियान 1 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 तक संचालित किया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह, मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण इकबाल खान, और निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने निदेशालय परिसर में पौधारोपण कर इस अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने मानवता की सेवा के लिए चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं इससे निचले स्तर के चिकित्सा संस्थानों में 5 पौधे और उच्च स्तर के संस्थानों में 10 पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान के लिए नींबू, आंवला, जामुन, आम, नीम, पीपल, और बरगद जैसे फलदार एवं छायादार वृक्षों का चयन किया गया है।

डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि पौधों की व्यवस्था वन विभाग, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग, मनरेगा, पंचायती राज संस्थाओं, स्वयं सेवी संस्थाओं एवं दान-दाताओं के माध्यम से की जाएगी। पौधरोपण के बाद पौधों का रख-रखाव, पानी पिलाने एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित संस्थान की होगी। लगाए गए पौधों की वृद्धि की नियमित समीक्षा की जाएगी और निदेशालय को 1 अगस्त, 1 नवम्बर 2024 एवं 3 फरवरी 2025 को प्रगति से अवगत कराया जाएगा।

post bottom ad