latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान: प्रदूषण मुक्त एवं हरित प्रदेश बनाने के लिए 20 लाख पौधों का वृक्षारोपण अभियान

राजस्थान: प्रदूषण मुक्त एवं हरित प्रदेश बनाने के लिए 20 लाख पौधों का वृक्षारोपण अभियान

मनीषा शर्मा । राजस्थान सरकार ने प्रदूषण मुक्त और हरित प्रदेश बनाने का संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में यह अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के सदस्य सचिव एन विजय ने बताया कि प्रदेश भर में 20 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे, विशेषकर उद्योगों और उनके आसपास के क्षेत्रों में, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत पौधों के संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों और संस्थाओं के सहयोग से व्यापक स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है। सदस्य सचिव एन विजय ने बताया कि राज्यभर में क्षेत्रवार पौधे लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पौधों की देखभाल और संरक्षण की जिम्मेदारी राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को लेनी चाहिए, जिससे प्रदेश हरित और स्वच्छ बन सके।

यह अभियान आमजन, स्वयंसेवी संस्थाओं और अन्य हितधारकों के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। पौधारोपण का यह कार्य पर्यावरण संरक्षण में मील का पत्थर साबित होगा और राज्य के वृक्षावरण में वृद्धि करेगा।

post bottom ad