जल्द ही खत्म होगा 19 लाख अभ्यर्थियों का इंतजार

मनीषा शर्मा, अजमेरराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। बोर्ड 18 से 20 मई के बीच पहला रिजल्ट जारी करने जा रहा है। प्रदेश के 19 लाख बच्चे अपने रिजल्ट के इंतजार में बैठे हैं। 
इस बार बोर्ड ने पहली दफा 33 की जगह 50 जिलों के अनुसार बोर्ड का परिणाम तैयार किया है। पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश में नए जिलों का गठन किए जाने के बाद राजस्थान में 33 जिलों की जगह 50 जिले हो गए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी इस बार 10वीं और 12वीं के सभी परीक्षा परिणाम 50 जिलों के अनुसार तैयार किए हैं।
अनुमान लगाया जा रहा है कि हमेशा की तरह इस बार भी बोर्ड पहले कॉमर्स और इसके बाद साइंस का रिजल्ट जारी कर सकता है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि पहले रिजल्ट में देरी का कारण लोकसभा चुनाव में कार्मिकों की व्यस्तता रही है। बोर्ड का प्रयास है कि पहले रिजल्ट 20 मई तक और आर्ट संकाय का रिजल्ट 25 मई तक जारी कर दिया जाए। वहीं 28 से 30 मई के बीच दसवीं का रिजल्ट घोषित करने की भी कोशिश की जा रही है।
किसी भी सब्जेक्ट का एग्जाम होने के बाद कॉपी लिफाफे में रखकर कपड़े में पैक की जाती है। उसी दिन सभी कॉपियां राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बनाए गए कलेक्शन सेंटर पर भेज दी जाती हैं। यहां से दूसरे दिन यह कॉपियां बोर्ड को भेजी जाती हैं। कॉपियों को बोर्ड की ओर से री-पैकिंग कर कोड आवंटन किया जाता है और फिर से कलेक्शन सेंटर पर भेजा जाता है। चेकिंग के लिए कौन से जिले की कॉपी किस जिले में भेजी जाएगी, यह बोर्ड ही तय करता है। यहां से कॉपियां केन्द्रीय मूल्यांकन के लिए और वीक्षक को जांचने के लिए भेजते हैं।
12वीं साइंस-कॉमर्स का काम पूरा कर लिया है। आट्‌र्स के साथ 10वीं का भी काम पूरा कर लिया गया।

 

 

Spread the love