latest-newsस्पोर्ट्स

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत के सेमीफाइनल की उम्मीदें मजबूत

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत के सेमीफाइनल की उम्मीदें मजबूत

शोभना शर्मा। अफगानिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर करते हुए 2021 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया, जिससे सुपर-8 राउंड में ग्रुप-1 का समीकरण काफी रोचक हो गया है। इस जीत से भारतीय टीम सेमीफाइनल की सबसे मजबूत दावेदार बन गई है। अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया भी होड़ में बने हुए हैं, जबकि बांग्लादेश की संभावना सबसे कम है।

भारत ने अब तक अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराकर 4 पॉइंट्स हासिल किए हैं और उनका नेट रन रेट 2.425 है। ग्रुप की अन्य टीमें नेट रन रेट में भारत से काफी पीछे हैं। सेमीफाइनल की दौड़ में भारत का बाहर होना तभी संभव है जब ऑस्ट्रेलिया भारत को 41 या उससे ज्यादा रन से हराए और अफगानिस्तान बांग्लादेश को 83 या उससे ज्यादा रन से हराए, जो कि काफी मुश्किल है। यदि भारतीय टीम आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो वे ग्रुप-1 में टॉप फिनिश कर लेंगे। हार की स्थिति में भी, भारत का टॉप फिनिश करना संभव है, बशर्ते उनका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर रहे। ग्रुप-1 में दूसरी टीम के लिए अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला है। अगर ऑस्ट्रेलिया भारत से हारती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देती है, तो भारत और अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे।

ग्रुप-2 में इंग्लैंड और अमेरिका के बीच मैच और वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका मैच से सेमीफाइनल की टीमें तय होंगी। अमेरिका को सेमीफाइनल की उम्मीदें बनाए रखने के लिए आज जीतना होगा, जबकि इंग्लैंड को भी बड़े अंतर से जीतना जरूरी है। वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने के अवसर हैं, बशर्ते वे अपने आखिरी मैच जीतें और रन रेट को बेहतर बनाए रखें। इस प्रकार, टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की सेमीफाइनल की संभावनाएं मजबूत हैं और अन्य टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा जारी है।

post bottom ad