ब्लॉग्सहेल्थ

बारिश के मौसम में इन सावधानियों से रहें सुरक्षित और स्वस्थ

बारिश के मौसम में इन सावधानियों से रहें सुरक्षित और स्वस्थ

उत्तर भारत में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। यहां जानिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स, जो आपको मानसून में स्वस्थ रहने में मदद करेंगी।

फंगस इंफेक्शन:

मॉनसून में बैक्टीरिया और फंगस का संक्रमण तेजी से होता है। इसलिए, कटी हुई सब्जी या फल को ज्यादा देर तक ना रखें और बाहर के खाने से बचें। इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा हो सकता है।

डिहाइड्रेशन:

मॉनसून के ठंडे मौसम में भी डिहाइड्रेशन हो सकता है, क्योंकि यह मौसम उमस भरा होता है। इसलिए, नारियल पानी, सूप और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पैकेट वाले सूप और जूस से बचें।

एलर्जी और रैशेज:

धूप की कमी में कपड़े अच्छी तरह नहीं सूखते, जिससे स्किन एलर्जी और रैशेज हो सकते हैं। कपड़े धोते समय डिटॉल जैसे एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें। हल्के, हवादार और कॉटन वाले कपड़े पहनें, जिससे उमस की परेशानी कम हो।

बुखार:

बेमौसम बारिश बुखार को आमंत्रित कर सकती है। बारिश में भीगने से बचें और घर में एसी का तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें। बरसात में मच्छर भी बढ़ जाते हैं, इसलिए घर के आसपास पानी जमा ना होने दें।

इन सावधानियों को अपनाकर आप मानसून के मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित रह सकते हैं। मानसून का आनंद लें, लेकिन स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

post bottom ad