latest-newsजयपुरराजस्थान

उपभोक्ता हितों की सुरक्षा हेतु राज्य सरकार का प्रशिक्षण कार्यक्रम

उपभोक्ता हितों की सुरक्षा हेतु राज्य सरकार का प्रशिक्षण कार्यक्रम

उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री  सुमित गोदारा ने कहा कि राज्य सरकार उपभोक्ता हितों के प्रति सजग और प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए शिक्षण संस्थानों, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।  गोदारा ने वीसी के माध्यम से उपभोक्ता मामले और भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित मानकीकरण-प्रमाणन एवं उपभोक्ता संरक्षण विषयक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से वैश्विक उपभोक्ता बाजार में ई-कॉमर्स के तीव्र विकास से उत्पन्न नई चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। उपभोक्ता इन चुनौतियों और अनुचित व्यापारिक व्यवहार से अनभिज्ञ हैं। इसके अलावा, सोने-चांदी के आभूषणों में उपभोक्ताओं का शोषण हो रहा है, जिसकी शुद्धता जांचने के लिए ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों पर क्यूआर कोड का प्रदर्शन कराया जाएगा। क्यूआर कोड स्कैन करने पर उपभोक्ता को हॉलमार्किंग केंद्रों की जानकारी मिलेगी।

प्रमुख शासन सचिव  भास्कर ए. सावंत ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जागरूकता अभियान की पहली कड़ी है। उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए सुसंवाद स्थापित किया जाएगा। राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष देवेन्द्र कछावा ने कहा कि इस कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा विचारों और सुझावों पर चिंतन मंथन किया जाएगा।

भारतीय मानक ब्यूरो की क्षेत्रीय निदेशक कनिका कालिया ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सभी का स्वागत किया। उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक राजेन्द्र कुमार विजय ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी विभागों के समन्वित प्रयास का परिणाम है और इसे जिला स्तर पर भी आयोजित किया जाएगा।

post bottom ad