अजमेर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी कौन है ?

Ajmer: 1990 से 2024 तक लगभग 34 साल अजमेर डेयरी ( Ajmer dairy) की अध्यक्षता पर कायम रहने वाले रामचंद्र चौधरी (Ramchandra chaudhary) 2024 के लोकसभा चुनाव में अजमेर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी (congress candidate) के तौर पर सामने है।

रामचंद्र चौधरी का जीवन और शिक्षा
रामचंद्र चौधरी का जन्म 24 अगस्त 1945 को हुआ और वह विजयनगर(Bijaynagar) तहसील अजमेर के निवासी हैं। चौधरी की शिक्षा एम. एस. सी फिजिक्स है ।

राजनीतिक करियर
रामचंद्र चौधरी अजमेर की राजनीति का एक जाना पहचाना नाम है। चौधरी न केवल राजनेता है बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्ता भी है। 1967 में रामचंद्र चौधरी कांग्रेस से जुड़े थे और आज वह अजमेर के कद्दावर नेताओं की सूची में अपनी एक खास जगह रखते हैं 1990 से लेकर 2024 तक लगभग 34 साल से अजमेर डेयरी के अध्यक्ष के पद पर अपना एक छत्र राज चलने वाले चौधरी अब तक कांग्रेस की कई बड़ी सभाओं और रैलियां का हिस्सा रहे हैं हाल ही में वह राहुल गांधी की केंद्र की भाजपा सरकार के विरुद्ध “भारत जोड़ो यात्रा” का हिस्सा बने। गौरतलब है की रामचंद्र चौधरी 2024 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान के अजमेर सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार के रूप में सामने है जहां उनका मुकाबला भाजपा के भागीरथ चौधरी से है। आपको बता दें की रामचंद्र चौधरी ने अपने राजनीतिक जीवन में चार बार विधानसभा चुनाव में दावेदारी पेश करी है जिसमें वह 1990 में मसूदा से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में सामने आए, 1998 में भिनाय से और 2008 में एक बार फिर मसूदा से कांग्रेस की टिकट पर दावेदारी की 2013 में चौधरी ने कांग्रेस से टिकट न मिलने पर मसूदा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय दावेदारी पेश की।

किसान नेता के रूप में है मशहूर
रामचंद्र चौधरी एक लंबे समय से अजमेर डेयरी जो राजस्थान की सबसे बड़ी डेयरी के अध्यक्ष होने के साथ ही पशुपालकों और किसानों के जन प्रतिनिधि भी हैं, यही कारण है की 2024 के लोकसभा चुनाव में चौधरी के अधिकांश चुनावी भाषणों में स्मार्ट सिटी और शहरी विकास के साथ-साथ किसानों और पशुपालकों को भी विशेष रूप से महत्व दिया गया है।

संपत्ति का ब्यौरा
रामचंद्र चौधरी 1 करोड़ 4 लाख 60 हजार की संपत्ति के मालिक हैं जिसमें उनकी और उनकी पत्नी के नाम नागद, बैंक जमा और चल और अचल संपत्ति शामिल है।

अपराधिक मामले
रामचंद्र चौधरी के विरुद्ध 2022 में बलात्कार का मामला दर्ज हुआ जिसमें उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के तहत बलात्कार कि मुकदमे के तहत एफ.आई.आर. दर्ज की गई।

Spread the love