latest-newsदेशराजनीति

18वीं लोकसभा: शपथग्रहण के दौरान नारेबाजी, स्पीकर चुनाव पर बढ़ता टकराव

18वीं लोकसभा: शपथग्रहण के दौरान नारेबाजी, स्पीकर चुनाव पर बढ़ता टकराव

मनीषा शर्मा। 18वीं लोकसभा के दूसरे दिन, 25 जून को संसद में शपथग्रहण सत्र जारी रहा। हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ के बाद ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया, जबकि राहुल गांधी ने ‘जय हिन्द, जय संविधान’ कहा। भाजपा सांसद छत्रपाल गंगवार ने ‘हिन्दू राष्ट्र की जय’ का नारा दिया।

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर भी तनाव बढ़ गया है। NDA ने ओम बिरला को प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा है। स्पीकर पद के लिए वोटिंग 26 जून को होगी। कांग्रेस के समर्थन के बिना ओम बिरला का चुनाव मुश्किल हो सकता है।

टीएमसी ने के. सुरेश की दावेदारी पर नाराजगी जताई है। अभिषेक बनर्जी ने कहा कि इस फैसले पर उनसे कोई बातचीत नहीं की गई। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था, लेकिन उपसभापति पद के बिना समर्थन मुश्किल है।

राजनाथ सिंह ने बताया कि उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे से कई बार बात की है और उम्मीद जताई कि सहमति बन जाएगी। अगर ओम बिरला जीतते हैं, तो वे लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर बनने वाले पहले भाजपा सांसद होंगे।

विपक्ष ने साफ कर दिया है कि उपसभापति पद नहीं मिलने पर वे स्पीकर चुनाव लड़ेंगे। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि ओम बिरला के पिछले कार्यकाल में कई सांसदों को सस्पेंड किया गया था, इसलिए विपक्ष उनका समर्थन नहीं करेगा।

post bottom ad