latest-newsराजनीतिराजस्थान

सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र: महत्वपूर्ण जानकारी और व्यवस्थाएं

सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र: महत्वपूर्ण जानकारी और व्यवस्थाएं

मनीषा शर्मा। सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का ‌द्वितीय सत्र बुधवार, 3 जुलाई से आरंभ होगा। विधान सभा सचिवालय ने सत्र के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रबंध कर लिया है। विधान सभा सत्र के दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। विधान सभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने व्यवस्थाओं की समीक्षा की है, और प्रमुख सचिव  महावीर प्रसाद शर्मा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की है।

विधान सभा सत्र के दौरान फोटो युक्त प्रवेश पत्र ही मान्य होंगे। अधिकारी और कर्मचारी केवल फोटोयुक्त क्यूआर कोड प्रवेश पत्र से ही विधान सभा में प्रवेश कर सकेंगे। क्यूआर कोड के स्कैन करने पर ही फ्लैग बैरियर खुलेगा, जिससे आगंतुक विधान सभा में प्रवेश कर सकेंगे। बाहर जाने के लिए भी यही प्रक्रिया अपनानी होगी।

विधान सभा सदन में मोबाइल फोन का उपयोग निषेध किया गया है। केवल वही वाहन विधान सभा भवन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे जिन पर ‌द्वितीय सत्र का सत्रकालीन वाहन प्रवेश पत्र लगा होगा। अधिकारी और कर्मचारियों के वाहनों का आवागमन गेट नंबर 1 उत्तर पूर्वी द्वारा से होगा और पार्किंग पूर्वी द्वार के भूतल पर की जाएगी। पत्रकारों के वाहनों का प्रवेश भी गेट नंबर 1 से होकर पूर्वी एवं दक्षिण कोने में बनाए गए स्थान पर होगा।

सत्र के दौरान मुख्यमंत्री और मंत्रीगण से मिलने आने वाले प्रतिनिधि मण्डलों के प्रवेश की व्यवस्था संबंधित से सहमति मिलने के पश्चात संपर्क अधिकारी द्वारा की जाएगी। मीडिया के छायाकार और कैमरामैनों का प्रवेश पश्चिमी द्वार के समीप निर्धारित स्थान तक होगा। अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के निर्देश पर छायाकारों और कैमरामैनों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

इस प्रकार, राजस्थान विधान सभा के ‌द्वितीय सत्र के दौरान सुरक्षा, प्रवेश, पार्किंग, और मीडिया व्यवस्था की पूरी तैयारी की गई है ताकि सत्र सुचारू रूप से संचालित हो सके।

post bottom ad