latest-newsजयपुरराजनीतिराजस्थान

सतीश पूनिया बने हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी, बीजेपी ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

सतीश पूनिया बने हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी, बीजेपी ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

शोभना शर्मा।  राजस्थान के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया को बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों से पहले बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें हरियाणा का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया गया है। उनके साथ उत्तरप्रदेश से राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर को सहप्रभारी बनाया गया है। इससे पहले लोकसभा चुनावों में भी सतीश पूनिया हरियाणा के प्रदेश चुनाव प्रभारी थे।

पूनिया की सक्रियता ने हरियाणा में पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा की सफल रैली आयोजित करवाई, लेकिन बीजेपी 10 में से केवल 5 सीटें ही जीत पाई। अब आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है।

सतीश पूनिया को संगठन का लंबा अनुभव है। वे राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं और चार बार प्रदेश महामंत्री का पद संभाल चुके हैं। वे 2011 में लालकृष्ण आडवाणी की जन चेतना यात्रा के कन्वीनर भी रह चुके हैं। हरियाणा में 2010 और 2015 के विधानसभा चुनावों में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

बीजेपी ने 24 राज्यों में प्रदेश प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए हैं, लेकिन राजस्थान में प्रदेश प्रभारी की नियुक्ति नहीं की गई है। अरूण सिंह को आंध्र प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है।

सतीश पूनिया को हरियाणा का प्रभारी बनाकर पार्टी ने राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय किया है, लेकिन उन्हें राजस्थान की डे-टू-डे राजनीति से दूर कर दिया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव उनके लिए चुनौती और अवसर दोनों हैं। अगर बीजेपी जीतती है तो पूनिया का कद बढ़ेगा, अन्यथा हार की जिम्मेदारी उनके हिस्से भी आएगी।

post bottom ad