latest-newsराजनीतिराजस्थान

राजस्थान की नई स्वास्थ्य योजना: मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना (MAA)

राजस्थान की नई स्वास्थ्य योजना: मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना (MAA)

मनीषा शर्मा।  राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बाद चिरंजीवी योजना को बंद कर सरकार ने नई स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना (MAA), लागू की है। इस योजना में अब 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा, जो पहले 25 लाख रुपये तक था। नई योजना का उद्देश्य अधिकतम लोगों को लाभ पहुंचाना और हेल्थ इंश्योरेंस का दायरा बढ़ाना है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि वे भविष्य में इस योजना का दायरा बढ़ाकर 10 लाख और फिर 25 लाख तक करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने बताया कि चिरंजीवी योजना की समीक्षा में यह पाया गया कि 95% से अधिक क्लेम्स 3 लाख रुपये तक के ही थे। कुछ मामलों में 13 लाख तक का भुगतान हुआ, लेकिन 25 लाख रुपये तक का कोई केस नहीं था। इसलिए योजना का दायरा कम किया गया है।

नई योजना में हृदय सर्जरी, हिप सर्जरी, घुटनों का रिप्लेसमेंट और बाईपास सर्जरी समेत तमाम बीमारियों का इलाज मुफ्त होगा। इसके अलावा, 1500 से अधिक तरह के टेस्ट भी मुफ्त में किए जाएंगे। गंभीर बीमारियों जैसे किडनी-लीवर ट्रांसप्लांट और कैंसर के मरीजों के लिए अलग से बजट निर्धारित किया जाएगा।

प्रीमियम राशि 850 रुपये रहेगी, जबकि बीपीएल परिवारों का प्रीमियम सरकार भरेगी। योजना का फाइनल ड्राफ्ट अभी तैयार नहीं हुआ है, लेकिन बजट सत्र के दौरान इसकी घोषणा होने की संभावना है। जन आधार कार्ड, आधार कार्ड और परिवार के सभी सदस्यों के नाम और उम्र के प्रमाणित दस्तावेज आवेदन के लिए आवश्यक होंगे। इस नई योजना से राजस्थान के लाखों परिवारों को लाभ मिलेगा।

post bottom ad