latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान का 10 वर्षीय सड़क सुरक्षा एक्शन प्लान: देश का पहला राज्य

राजस्थान का 10 वर्षीय सड़क सुरक्षा एक्शन प्लान: देश का पहला राज्य

शोभना शर्मा । राजस्थान ने देश का पहला 10 वर्षीय सड़क सुरक्षा एक्शन प्लान तैयार किया है। उपमुख्यमंत्री और परिवहन एवं सड़क सुरक्षा मंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने बताया कि इस योजना का लक्ष्य 2030 तक सड़क हादसों में 50 प्रतिशत की कमी लाना है। योजना के तहत आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रावधानों के प्रति जागरूक किया जाएगा और सड़क सुरक्षा नियमों की पालना में व्यवहारिक परिवर्तन लाने का प्रयास किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री बुधवार को परिवहन मुख्यालय पर राज्य सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्य योजना को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान अपर परिवहन आयुक्त निधि सिंह ने आगामी दस वर्षों के लिए तैयार राज्य सड़क सुरक्षा रणनीति एवं कार्य योजना पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। डॉ. बैरवा ने पीडब्ल्यूडी, परिवहन, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, वन विभाग सहित सभी हितधारक विभागों को सामंजस्य रखकर सड़क सुरक्षा के लिए काम करने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ल्ड बैंक की सहायता से विभिन्न देशों में अपनायी जा रही सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों को समायोजित कर सड़क हादसों में कमी लाने के लिए राज्य सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्य योजना को तैयार किया जा रहा है। यह कार्य योजना तीन चरणों में क्रियान्वित होगी: प्रथम चरण 2025-2027, द्वितीय चरण 2027-2030 और तृतीय चरण 2030-2033 के मध्य। इसके बाद इस कार्ययोजना की समीक्षा की जाएगी।

परिवहन विभाग की सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ द्वारा तैयार की जा रही यह कार्य योजना सरकार के 100 दिवसीय कार्य योजना का हिस्सा है। इस अवसर पर परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रेया गुहा, परिवहन आयुक्त डॉ. मनीषा अरोड़ा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

post bottom ad