latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान जलदाय विभाग ने लॉन्च किया नया आईटी पोर्टल “कार्य प्रबंधन प्रणाली” और ‘राजस्थान जेजेएम डैशबोर्ड’

राजस्थान जलदाय विभाग ने लॉन्च किया नया आईटी पोर्टल “कार्य प्रबंधन प्रणाली” और ‘राजस्थान जेजेएम डैशबोर्ड’

शोभना शर्मा । राजस्थान के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल ने 1 जुलाई को जल भवन में नए आईटी पोर्टल “कार्य प्रबंधन प्रणाली” (WMS) और ‘राजस्थान जेजेएम डैशबोर्ड’ का शुभारंभ किया। इस पोर्टल से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग डिजिटल परिवर्तन की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ेगा। जलदाय सचिव डॉ समित शर्मा ने बताया कि इस पोर्टल से जल प्रदाय योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति रिपोर्टिंग, योजना स्वीकृतियों का ऑनलाइन रिकॉर्ड, और जलप्रदाय योजना स्वीकृतियों का ऑनलाइन प्रबंधन किया जाएगा।

राजस्थान जेजेएम डैशबोर्ड से आमजन जल जीवन मिशन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और विभागीय अधिकारी योजना की प्रगति देख सकेंगे। वाटर इनफॉरमेशन मैनेजमेंट सिस्टम (WIMS) और जलधारा कमांड सेंटर से जल वितरण प्रणाली की उत्पादकता बढ़ाने और सेवाओं में सुधार के लिए डेटा संग्रहण और विश्लेषण किया जाएगा।

WIMS मोबाइल ऐप से अभियंताओं को जल प्रदाय परियोजनाओं की वास्तविक जानकारी तुरंत उपलब्ध होगी, जिससे किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्यवाही संभव होगी। इससे जल प्रबंधन में सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर जल की अपव्ययता को कम किया जाएगा और पेयजल के समुचित उपयोग और वितरण में सुधार आएगा।

post bottom ad