पर्यटन नक्शे में जुड़ेगा राजस्थान विधानसभा का डिजिटल म्यूजियम: देवनानी

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि विधानसभा का डिजिटल म्यूजियम देश के पर्यटन नक्शे में जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम राजस्थान के राजनीतिक इतिहास और विधानसभा की कार्यप्रणाली को दर्शाएगा।

देवनानी ने कहा कि यह म्यूजियम 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, एनिमेटेड डायोरामा, इंटरेक्टिव कियोस्क, होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, टॉकबैक स्टूडियो, फिल्मों, मैकेनाइज्ड इंस्टॉलेशन और डायनामिक इंस्टॉलेशन तकनीक का उपयोग करके बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम देश का पहला विधानसभा डिजिटल म्यूजियम होगा।

देवनानी ने कहा कि यह म्यूजियम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा और राजस्थान के राजनीतिक इतिहास को जानने का एक अच्छा माध्यम होगा। उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम राजस्थान के युवाओं को भी प्रेरित करेगा।

यह म्यूजियम राजस्थान विधानसभा भवन परिसर में बनाया जाएगा। इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा और इसे अगले साल तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह म्यूजियम राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा। यह पर्यटकों को राजस्थान के राजनीतिक इतिहास और विधानसभा की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देगा।

यह म्यूजियम राजस्थान के युवाओं के लिए भी प्रेरणादायक होगा। यह उन्हें राजस्थान के राजनीतिक इतिहास और विधानसभा की कार्यप्रणाली के बारे में जानने का अवसर देगा।

Spread the love