latest-newsराजनीतिराजस्थान

राजस्थान बजट 2024: युवा और महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान

राजस्थान बजट 2024: युवा और महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान

शोभना शर्मा। राजस्थान में भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 20 लाख करोड़ रुपए का हो सकता है, जिसमें सबसे ज्यादा फोकस युवा और महिलाओं पर रहेगा। सरकार अगले एक साल में 75 हजार नई भर्तियों की घोषणा करेगी, जिनमें 20 हजार पद शिक्षा विभाग में होंगे। महिला आरक्षण का दायरा बढ़ाकर अन्य विभागों में भी लागू करने की तैयारी है।

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख रुपए का लोन मिलेगा, ताकि वे अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकें। आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी, जिनमें कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज शामिल होगा।

सरकारी कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने और वर्क फ्रॉम होम कल्चर को बढ़ावा देने की योजना है। बजरी के दाम घटाने और स्टेट हाईवे को टोल मुक्त करने पर भी विचार किया जा रहा है। पेट्रोल की कीमतें कम करने के लिए वैट घटाने की संभावना है। पार्षदों के लिए फंड की व्यवस्था और उपचुनाव वाली पांचों सीटों पर विशेष फोकस भी इस बजट में शामिल हो सकता है।

राजस्थान की वित्तीय सेहत को बेहतर बताते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल ने संकेत दिए हैं कि यह बजट जनता के लिए एक ‘बिग गिफ्ट’ होगा।

post bottom ad