latest-newsराजनीतिराजस्थान

राजस्थान बजट 2024-25: ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए नई योजनाएं

राजस्थान बजट 2024-25: ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए नई योजनाएं

मनीषा शर्मा। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री  कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में विकसित राजस्थान की संकल्पना को साकार करने वाला यह जनकल्याणकारी बजट 2024-25 गरीब, बेरोजगार युवाओं, महिलाओं और किसानों को समर्पित है। बजट में समाज के हर वर्ग को राहत प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रावधान किया गया है।

चौधरी ने बताया कि पेयजल और सिंचाई हेतु जल उपलब्ध कराने के लिए ईआरसीपी परियोजना के पहले चरण के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। बिजली तंत्र को मजबूत करने और पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत आदर्श सौर ग्राम बनाने की भी घोषणा की गई है। राज्य सरकार ने 60,000 करोड़ रुपए के स्टेट हाईवे और अन्य सड़क निर्माण कार्यों का प्रावधान किया है।

बजट में बेरोजगार युवाओं के लिए प्रति वर्ष रोजगार और आगामी 5 वर्षों में 4 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करने की योजना है। स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए 27,660 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना मां योजना लागू की गई है।

राजस्थान इरिगेशन वाटर ग्रिड मिशन के तहत 50,000 करोड़ रुपए से अधिक के कार्य, नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण के लिए 5,000 किसानों को अनुदान, और लंबित बिजली कनेक्शन समाप्त करने के लिए 1,45,000 कनेक्शन देने की घोषणा की गई है। जल जीवन मिशन के तहत 15,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जिससे 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा।

post bottom ad