राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर को करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी

अजमेर, 16 मार्च। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ( Vasudev Devnani ) ने शनिवार को अजमेर शहर को करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने शास्त्री नगर से लोहागल स्कूल तक सड़क चौड़ाई के कार्यका लोकार्पण किया। करीब 2.84 करोड़ की लागत से बनी इस सड़क के निर्माण से जनाना अस्पताल, पुष्कर और नागौर व सीकर की ओर जाने वाले वाहनों को सुविधा मिलेगी। यातायात की समस्या में भी सुधार होगा।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शनिवार को शास्त्री नगर में अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई गई सड़क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए देवनानी ने कहा कि अजमेर को अब डबल इंजन और चार पहिये की सरकार का लाभ मिलेगा। केंद्र व राज्य सरकार के साथ ही विधायक और नगर निगम तक सरकार होने से विकास कार्य तेज गति से हो रहे हैं।

अजमेर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। शहर में अब सुगम सड़कों का नया जाल बिछने जा रहा है जिसमे टूटी फूटी सड़कें अब बीते दिनों की बात हो गई है। टूटी सड़कों की मरम्मत और पेचवर्क के लिए एक करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिसके बाद शहर में सुगम सड़कों पर शहर का यातायात बेहतर होगा और आए दिन होने वाले सड़क हादसों से भी निजात मिलेगी।

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में मेडिसिन ब्लॉक, पिडिएट्रिक ब्लॉक, मल्टी लेवल पार्किग, आइसोलेशन अस्पताल, पीजी कन्या छात्रावास निर्माण ,आइसोलेशन अस्पताल निर्माण शीघ्र पूरा होगा। इन सभी कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इन कामों की गुणवत्ता की जांच भी कराई जाएगी। घटिया निर्माण पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय होगी। सीवरेज निश्चित नियमों और प्लान के हिसाब से डाली जाएगी।

उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए पूरी संवेदनशीलता एवं समयबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। अजमेर उत्तर विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी संख्या में आबादी रहती है। लम्बे समय से यहां आबादी का विस्तार नही हुआ हैं। ऎसे में ग्रामीणों को पट्टे आदि मिलने में परेशानी आ रही है। ग्राम पंचायत हाथीखेड़ा एवं माकड़वाली में आबादी विस्तार के प्रस्तावों को मंजूरी दिलाई जाएगी। फॉयसागर रोड़ स्थित चामुण्डा माता मन्दिर क्षेत्र का संयुक्त सर्वे कर विकास के प्रस्ताव तैयार करवाएं जा रहे हैं।

अजमेर में बन रहा साईन्स पार्क अजमेर के शैक्षिक जगत एवं विद्यार्थियों के लिए बेहद अहम प्रोजेक्ट है। इसे जल्द से जल्द पूरा करवाया जाएगा। शहर में बिजली, पानी, सड़क एवं अन्य मूलभूत आवश्यकताओं को भी योजनाबद्ध विकास होगा।

उन्होनें कहा कि शहर को ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा दिलाया जाएगा। पुलिस, परिवहन एवं यातायात विभाग को शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने ट्रैफिक को पूरी नियमों और आमजन की सुविधा को देखते हुए संचालित किया जाएगा। निजी बसें, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा और सिटी बसें निर्धारित रूट और स्टैण्ड पर ही चलाई जाएगी। यातायात समस्या वाले क्षेत्रों के लिए विशेष प्लान बना कर काम किया जा रहा है।

स्पीकर देवनानी ने वार्ड 63 प्रताप नगर में देवी सिंह रावत के मकान से शमशान घाट तक 60 लाख लागत की सीसी सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। वार्ड 63 में ही प्रताप नगर वैष्णो माता मन्दिर के पास 5 लाख लागत की सी.सी. सड़क व नाली निर्माण का भी शुभारम्भ किया गया। इसके बाद उन्होंने वार्ड 71 में सागर विहार कॉलोनी में शंकर डेयरी के पास सड़क निर्माण कार्य लागत राशि 60 लाख का शुभारम्भ किया। यह सड़क सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही है। वार्ड 75 में यूआईटी कॉलोनी भक्ति धाम के पास सड़क निर्माण लागत 60 लाख का शुभारंभ किया गया। इसके बाद मदार गेट स्थित प्राचीन श्री बालाजी मन्दिर वाली गली में सामुदायिक कक्ष निर्माण का शुभारम्भ 5 लाख की लागत से किया गया। इस अवसर पर सांसद भागीरथ चौधरी, अध्यक्ष रमेश सोनी, राजेश शर्मा, रचित कच्छवा सहित जनप्रतिनिधि व अफसर उपस्थित रहे।

Spread the love