latest-newsराजनीतिराजस्थान

डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे की तैयारी: राजस्थान के कृषि मंत्री की राजनीति में हलचल

डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे की तैयारी: राजस्थान के कृषि मंत्री की राजनीति में हलचल

मनीषा शर्मा। राजस्थान के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने मंत्री पद से इस्तीफा देने की तैयारी कर ली है। लोकसभा चुनावों के बाद से ही वे सचिवालय और कृषि भवन के दफ्तर नहीं गए हैं और सरकारी गाड़ी भी छोड़ दी है। सूत्रों के अनुसार, उनका इस्तीफा तैयार है और जल्द ही मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान डॉ. किरोड़ी ने घोषणा की थी कि अगर बीजेपी उम्मीदवार दौसा सीट हारते हैं, तो वे मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे। नतीजों के अनुसार, बीजेपी दौसा सहित अन्य सीटों पर हार गई है। परिणाम आने के बाद मीणा ने सोशल मीडिया पर रामचरितमानस की चौपाई लिखकर अपने इस्तीफे के संकेत दिए थे।

डॉ. किरोड़ी के इस्तीफे के पीछे राजनीतिक कारण भी हैं। उन्होंने राज्यसभा सांसद रहते हुए गहलोत सरकार के खिलाफ कई मुद्दे उठाए और धरने प्रदर्शन किए। जब उन्हें कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया तो वे असहज महसूस कर रहे थे। इसके अलावा, लोकसभा चुनावों में उनके भाई जगमोहन मीणा को टिकट न मिलने से भी वे नाखुश थे।

सीएम गहलोत के पास इस्तीफा नामंजूर करने का विकल्प खुला है, जिससे मामले को सुलझाने का रास्ता मिल सकता है। अगर डॉ. किरोड़ी का इस्तीफा मंजूर हुआ तो वे एक पैरेलल विपक्ष बन सकते हैं और बीजेपी के लिए भी असहज हालात पैदा हो सकते हैं। ऐसे में आगामी विधानसभा उपचुनाव और पंचायत चुनावों में भी नरेटिव खराब हो सकता है।

बीजेपी के एक खेमा उन्हें मनाकर सरकार में रखने की पैरवी कर रहा है, ताकि पार्टी और सरकार दोनों के लिए परिस्थितियां बेहतर हो सकें।

post bottom ad