प्रशांत किशोर ने बताए भाजपा की जीत के तीन खास कारण

मनीषा शर्मा। राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ( Prashant Kishor ) ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ( PTI ) को दिए अपने इंटरव्यू में बीजेपी ( BJP ) की जीत के तीन खास कारण बताए हैं।

1. विपक्ष की कमजोर रणनीति
प्रशांत किशोर ने इंटरव्यू में कहा कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी ओडिशा और पश्चिम बंगाल में नंबर वन पार्टी बनकर उभर रही है। तेलंगाना में भाजपा पहले या दूसरे नंबर पर रह सकती है। जबकि तमिलनाडु में बीजेपी का वोट शेयर दोहरे अंक तक पहुंचाने की संभावना है।
प्रशांत ने कहा कि विपक्ष की कमजोर रणनीति की वजह से भाजपा को दक्षिण और पूर्वी भारत में काफी फायदा मिलेगा यह दो ऐसे क्षेत्र हैं जहां पार्टी की पकड़ कमजोर है।

2. भाजपा को रोकने में नाकाम रहा विपक्ष

प्रशांत किशोर ने कहा कि 2014 के बाद भाजपा बैक फुट पर थी। लेकिन कांग्रेस इसका फायदा नहीं उठा सकी। 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा। 2018 में भी बीजेपी कई राज्यों में हार गई। लेकिन कांग्रेस इस मौके को भुना नहीं पाई। विपक्ष के पास बीजेपी का रथ रोकने की कई संभावनाएं थीं। लेकिन उन्होंने अपनी सुस्त और गलत रणनीति के चलते हाथ आए हुए मौके गवां दिए।

3. आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री रेडी का सत्ता में आना मुश्किल

प्रशांत किशोर ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की तुलना पुराने राज्यों से की है। जो लोगों में पैसे बनता करते थे। शांत ने कहा कि रेड्डी लोगों में कैश ट्रांसफर करते हैं लेकिन विकास के लिए कुछ नहीं करते। उनकी सत्ता में वापसी मुश्किल है।

Spread the love