पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के नाजिम के साथ सेल्फी खिंचवाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में बातचीत के दौरान जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा के एक उद्यमी एवं सरकारी लाभार्थी नाजिम के अनुरोध पर उनके साथ एक सेल्फी खिंचवाई।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया: “मेरे मित्र नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी। मैं उनके अच्छे काम से प्रभावित हुआ। सार्वजनिक बैठक के दौरान उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया और उनसे मिलकर खुशी हुई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कहा “जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की बहुत बड़ी ताकत है। जम्मू-कश्मीर की केसर, जम्मू-कश्मीर के सेब, जम्मू-कश्मीर के मेवे, जम्मू कश्मीरी चेरी, जम्मू-कश्मीर अपने आप में इतना ही बड़ा ब्रांड है। अब कृषि विकास कार्यक्रम से ये क्षेत्र और मजबूत होगा।

उन्होंने कहा 5 हजार करोड़ रुपए के इस कार्यक्रम से अगले 5 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के कृषि सेक्टर में अभूतपूर्व विकास होगा। विशेष तौर पर बागवानी और पशुधन के विकास में बहुत मदद मिलेगी। और अभी बहन हमीदा से जब मैं बात कर रहा था, पशुपालन को कैसी ताकत मिलने वाली है, ये बहन हमीदा से हम सीख सकते हैं। इससे रोजगार के भी हजारों नए अवसर तैयार होंगे। यहां किसानों के खातों में भारत सरकार ने करीब 3 हजार करोड़ रुपए किसान सम्मान निधि के तौर पर सीधे भेजे हैं।

पीएम मोदी ने कहा फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक सुरक्षित रखने के लिए जम्मू-कश्मीर में स्टोरेज क्षमता भी काफी बढ़ाई गई है। कुछ दिन पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी भंडारण स्कीम शुरू की गई है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर में भी अनेकों नए गोदाम बनाएंगे ।

Spread the love