आईआईएम संबलपुर और एनएसई एकेडमी लिमिटेड के बीच साझेदारी, फिनटेक में पीजी कार्यक्रम शुरू करने की दिशा में उठाया कदम

संबलपुर: देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक आईआईएम संबलपुर ने कामकाजी पेशेवरों के लिए ज्वाइंट सर्टिफिकेशन प्रोग्राम शुरू करने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएसई एकेडमी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह सहयोग फाइनेंशियल और टैक्नोलॉजी क्षेत्रों की बदलती जरूरतों को पूरा करते हुए विशेष प्रमाणन पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए किया गया है। आईआईएम संबलपुर के परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान, आईआईएम संबलपुर के निदेशक प्रोफेसर महादेव जायसवाल और एनएसई एकेडमी लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर अभिलाष मिश्रा ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू के तहत आईआईएम संबलपुर एमबीए इन फाइनेंशियल टैक्नोलॉजीज (फिनटेक) और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट की शुरुआत संबलपुर और दिल्ली आईएसआईडी परिसरों में करेगा। आईआईएम संबलपुर और एनएसई अकादमी के प्रतिष्ठित संकाय सदस्य और उद्योग विशेषज्ञ इन कार्यक्रमों से जुड़ेंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से प्रतिभागियों को वित्तीय और प्रौद्योगिकी डोमेन की जटिलताओं की व्यापक समझ हासिल करने में मदद मिलेगी।

आईआईएम संबलपुर के निदेशक प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने उद्योग, शिक्षा जगत और समाज के साथ सहयोग के संदर्भ में संस्थान के विजन पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘आईआईएम संबलपुर का हमेशा यह प्रयास रहा है कि विद्यार्थियों के बीच उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए और इसी दिशा में कदम उठाते हुए एनएसई अकादमी के साथ सहयोग किया गया है। हमारा मानना है कि ऐसे प्रयासों से विद्यार्थियों को बड़े पैमाने पर एक्सपोजर मिलता है। संस्थान के विस्तार में तीन अलग-अलग कैम्पस शामिल हैं, जिसमें संबलपुर में एक कॉर्पाेरेट कार्यालय और नई दिल्ली में आईएसआईडी कॉम्प्लैक्स का कैम्पस शामिल है, जहां पिछले साल से वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए एमबीए कार्यक्रम चल रहे हैं।

इसके अलावा, तीसरा परिसर विभिन्न कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने के लिए आईआईएम मुंबई के साथ एक सहयोगी उद्यम होगा। एनएसई अकादमी के साथ एक्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम संबलपुर, दिल्ली और मुंबई के परिसरों में चलेगा। हम सोरबोन बिजनेस स्कूल, पेरिस के साथ फिनटेक पर ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम भी चला रहे हैं और इसके लिए एनएसई अकादमी के साथ साझेदारी भी कर रहे हैं।’’

एनएसई एकेडमी लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर श्री अभिलाष मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सहयोग के माध्यम से आईआईएम संबलपुर के सम्मानित शिक्षाविदों, प्रोफेसरों और शोधकर्ताओं की शैक्षणिक उत्कृष्टता और सामूहिक ज्ञान का लाभ उठाने का प्रयास किया जाएगा। इंडस्ट्री के परिप्रेक्ष्य में आईआईएम संबलपुर के विजन से भविष्य के टैक्नोलॉजी प्रोग्राम में मूल्यवान इनसाइट और वास्तविक दुनिया के एप्लीकेशंस को जोड़ना भी संभव हा सकेगा। हमारा मानना है कि उद्योग की अग्रणी फिन-टेक विशेषज्ञता से मजबूत, एनएसई और आईआईएम संबलपुर के बीच यह साझेदारी ज्ञान और व्यावहारिक एप्लीकेशन का खजाना सामने लाने में कामयाब रहेगी।’’

Spread the love