latest-newsअजमेरराजस्थान

RPSC भर्ती परीक्षा में नए नियम: आधार अपडेट और एक ही फोटो अनिवार्य

RPSC भर्ती परीक्षा में नए नियम: आधार अपडेट और एक ही फोटो अनिवार्य

मनीषा शर्मा, अजमेर।  राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने डमी और अयोग्य कैंडिडेट को रोकने के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए हैं। अब, आरपीएससी की भर्ती परीक्षा में फॉर्म भरने से पहले कैंडिडेट को अपना आधार अपडेट करना होगा। यदि आधार कार्ड तीन साल पुराना है, तो वह फॉर्म के लिए मान्य नहीं होगा और उसे नए फोटो के साथ अपडेट करना होगा।

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आने वाली सभी भर्तियों में ये नियम लागू किए जाएंगे। हाल ही में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की जांच में डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए, जिसे रोकने के लिए नियमों में ये बदलाव किए गए हैं। अब से कैंडिडेट को फॉर्म भरने से लेकर इंटरव्यू तक एक ही फोटो का उपयोग करना होगा। इस फोटो पर डेट लिखी होना अनिवार्य होगा। पहले, आवेदन फॉर्म में कोई भी फोटो लगाई जा सकती थी, लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में लेटेस्ट और साफ फोटो अनिवार्य होगी। यही फोटो एग्जाम सेंटर, पात्रता जांच, डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू में देनी होगी।

अभ्यर्थियों को अब अपने साइन के साथ बाएं हाथ के अंगूठे के निशान को स्कैन कर अपलोड करना होगा। एग्जाम में बैठने से पहले भी इसे दोबारा स्कैन किया जाएगा। यदि इसमें कोई बदलाव मिलता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, भर्ती विज्ञापन के दौरान एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट का फॉर्मेट जारी किया जाएगा। इसी फॉर्मेट में अपना अनुभव प्रमाण-पत्र ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा। अगर इसे अपलोड नहीं किया गया, तो फॉर्म सबमिट नहीं होगा।

आधार कार्ड में पुरानी फोटो अब मान्य नहीं होगी। यदि आधार कार्ड में लगी फोटो तीन साल या उससे अधिक पुरानी है, तो इसे नई फोटो के साथ अपडेट कराना होगा। एग्जाम के समय प्रवेश-पत्र में प्रिंट फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी फोटो से किया जाएगा। RPSC ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग और भू-जल विभाग में विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके अलावा, प्रोग्रामर पद के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं।

post bottom ad