अजमेर

जेटीआई में खुला ‘न्यू लॉज’ गार्डन: नए कानूनों की प्रदर्शनी के साथ जेल प्रहरियों का अनूठा प्रयोग

जेटीआई में खुला ‘न्यू लॉज’ गार्डन: नए कानूनों की प्रदर्शनी के साथ जेल प्रहरियों का अनूठा प्रयोग

शोभना शर्मा । कारागार प्रशिक्षण संस्थान (JTI) में एक अनूठी पहल के तहत ‘न्यू लॉज’ गार्डन का उद्घाटन सोमवार, 1 जुलाई को होगा। इस गार्डन को जेल प्रहरियों ने एनजीओ इनरव्हील क्लब की सहायता से तैयार किया है। गार्डन में मोरसोली, अमरूद, जामुन, आम, चीकू और चम्पा जैसे फलदार और फूलदार पौधे लगाए गए हैं।

नए कानूनों के लागू होने के उपलक्ष्य में इस गार्डन का नाम ‘न्यू लॉज’ गार्डन रखा गया है। सोमवार को उद्घाटन समारोह के दौरान नए कानूनों की मुख्य विशेषताओं की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस अवसर पर जिला प्रशासन, न्यायिक अधिकारी, गणमान्य नागरिक, और रिटायर्ड जेल अधिकारियों का स्वागत और सम्मान किया जाएगा।

इन नए कानूनों में भारतीय दंड संहिता (IPC), दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) और एविडेंस एक्ट की जगह क्रमशः भारतीय न्याय संहिता (BNS), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) लागू होंगे। इस अवसर पर इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष ईशिता कोठारी और सचिव पूर्णिमा तोषनीवाल ने पौधे, खाद और उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध करवाई। गार्डन का निर्माण प्राचार्य पारस जांगिड और अन्य अधिकारियों के निर्देशन में किया गया है।

‘न्यू लॉज’ गार्डन नए कानूनों के साथ एक नई शुरुआत का प्रतीक है, जो देशभर में कानून के क्षेत्र में महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतीक बनेगा।

post bottom ad