latest-newsदेश

NEET-UG 2024: CBI ने दर्ज की FIR, चल रही जांच के बीच पुन: परीक्षा आयोजित

NEET-UG 2024: CBI ने दर्ज की FIR, चल रही जांच के बीच पुन: परीक्षा आयोजित

मनीषा शर्मा। 23 जून को NEET-UG 2024 परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पहली FIR दर्ज की। शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ IPC की धारा 120-B (आपराधिक षड्यंत्र) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया गया। CBI ने पटना और गोधरा में जांच के लिए दो विशेष टीमें बनाई हैं। केंद्र सरकार ने 22 जून की रात को CBI को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद, NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटाकर प्रदीप सिंह खरोला को नया महानिदेशक नियुक्त किया गया। 23 जून को 1563 उम्मीदवारों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित की गई, जिन्होंने 5 मई को हुई NEET-UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स प्राप्त किए थे। इनमें से केवल 813 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को त्वरित कार्रवाई के लिए धन्यवाद दिया। IMA ने CBI को जांच सौंपने और NTA के महानिदेशक को हटाने के लिए भी शिक्षा मंत्रालय का आभार व्यक्त किया।

NTA की वेबसाइट हैक होने की अफवाहें भी सामने आईं, जिसे एक अधिकारी ने खारिज करते हुए पोर्टल की सुरक्षा की पुष्टि की। पुन: परीक्षा के एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किए गए थे, और परिणाम 30 जून तक घोषित किए जाएंगे। काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी, और 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

पुन: परीक्षा छह शहरों में आयोजित की गई: बालोद, दंतेवाड़ा, सूरत, शिलॉंग, बहादुरगढ़, और चंडीगढ़। हरियाणा के झज्जर में पुन: परीक्षा नहीं हुई, भले ही वहां से असामान्य अंक प्राप्त हुए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 जून को होने वाली NEET PG परीक्षा को स्थगित कर दिया, नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ISRO के पूर्व अध्यक्ष के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति नियुक्त की। यह समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

post bottom ad