latest-newsदेश

NEET PG 2024 एग्जाम पोस्टपोन: स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा कदम

NEET PG 2024 एग्जाम पोस्टपोन: स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा कदम

शोभना शर्मा।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 22 जून को NEET PG 2024 एग्जाम को पोस्टपोन कर दिया। यह एग्जाम 23 जून को होने वाला था, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ियों के आरोपों के चलते एहतियातन इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी और इस दौरान परीक्षा संचालन की मजबूती का ब्योरा लिया जाएगा।

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS), जो इस परीक्षा को कंडक्ट करता है, ने सोशल मीडिया पर फैली क्वेश्चन पेपर के दावे से सावधान रहने की हिदायत दी थी। NBEMS ने ऐसे फ्रॉड के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई की बात भी कही थी।

NBEMS के अधिकारी डॉ. राकेश शर्मा ने दो दिन पहले बताया था कि NEET PG 2024 की सभी तैयारियां पूरी हैं और यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी। इस साल परीक्षा के लिए 259 शहरों में 1000 से अधिक टेस्ट सेंटर बनाए गए थे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस एग्जाम के पोस्टपोन होने पर सरकार की निंदा की। उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में यह चौथी बड़ी परीक्षा है जिसे रद्द या पोस्टपोन किया गया है। राहुल गांधी ने भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मोदी सरकार की विफलता के कारण छात्र पढ़ाई नहीं, बल्कि भविष्य बचाने के लिए लड़ाई लड़ने को मजबूर हैं। उन्होंने इसे शिक्षा व्यवस्था की बर्बादी का उदाहरण बताया और कहा कि मोदी सरकार छात्रों के भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई है।

इस घटनाक्रम ने एक बार फिर से देश की शिक्षा प्रणाली में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया है और छात्रों के बीच असंतोष को बढ़ा दिया है।

post bottom ad