latest-newsदेश

NEET परीक्षा पेपर लीक: आरोपी का कबूलनामा, 19 गिरफ्तार, शिक्षा मंत्री का दावा- पेपर लीक नहीं हुआ

NEET परीक्षा पेपर लीक: आरोपी का कबूलनामा, 19 गिरफ्तार, शिक्षा मंत्री का दावा- पेपर लीक नहीं हुआ

शोभना शर्मा। NEET परीक्षा पेपर लीक मामले में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। पटना पुलिस का दावा है कि उनके पास परीक्षा में धांधली के पुख्ता सबूत हैं। पटना से गिरफ्तार आरोपी छात्र आयुष ने पुलिस को बताया है कि उसे परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र और उत्तर मिल गए थे। उसने यह भी बताया कि पटना के 20-25 अन्य छात्रों को भी प्रश्न पत्र और उत्तर मिल गए थे। आयुष का बयान पटना पुलिस के दावों को मजबूत करता है।

आरोपी छात्र आयुष का बयान 
नीट  परीक्षा मामले मे  गिरफ्तार आरोपी छात्र ने पटना पुलिस को बयान देते हुए बताया की ‘पटना के लर्न हॉस्टल में मुझे 4 मई को ले जाया गया। मुझे प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और याद करने के लिए कहा गया था। मुख्य परीक्षा में सभी प्रश्न शत-प्रतिशत मिले थे। मेरे साथ वहां 20-25 परीक्षार्थी भी मौजूद थे। उनको भी प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और रटाया गया था।’ आपको बता दें की पटना पुलिस ने ये बयान कोर्ट में भी पेश किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पेपर लीक की घटना को नकारा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेपर लीक दावों को नकार दिया है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधान ने कहा कि NEET परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधली, भ्रष्टाचार या पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि NTA एक बहुत ही विश्वसनीय संस्था है और इस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाना गलत है। यही बात उन्होंने सोशल मीडिया और X पर भी कही।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि  इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी संज्ञान लिया है और सुनवाई कर रहा है साथ ही सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भी छात्र का नुकसान न हो। इस मुद्दे पर सरकार ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों की एक समिति भी बनाई है। यह समिति इस मामले की जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेगी। अंत में, शिक्षा मंत्री ने कहा कि NTA ने NEET, JEE और CUET जैसी बड़ी परीक्षाओं को पहले भी सफलतापूर्वक आयोजित कराया है। उन्होंने यह भी कहा कि धांधली में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

post bottom ad