latest-newsजयपुरराजनीतिराजस्थान

मोहनलाल लाठर बने राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त

मोहनलाल लाठर बने राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त

शोभना शर्मा। राजस्थान पुलिस के पूर्व महानिदेशक मोहनलाल लाठर को राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त पद पर नियुक्त किया गया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने यह नियुक्ति की है। लाठर पहले से सूचना आयुक्त के पद पर थे और 10 दिसंबर को तत्कालीन मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल खत्म होने के बाद लाठर के पास ही चार्ज था। राज्य सरकार की सिफारिश पर लाठर की नियुक्ति को कंटिन्यू कर दिया गया है। इसके साथ ही सुरेश चंद्र गुप्ता, महेंद्र पारख और टीकाराम शर्मा को भी सूचना आयुक्त बनाया गया है।

गहलोत के बाद भजनलाल शर्मा की पसंद बने लाठर

मोहनलाल लाठर को पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने कार्यकाल में सूचना आयुक्त बनाया था। जनवरी 2023 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गहलोत की सिफारिश पर राज्यपाल ने लाठर की नियुक्ति के आदेश जारी किए थे। अब, भजनलाल शर्मा की सिफारिश पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने लाठर को मुख्य सूचना आयुक्त पद पर नियुक्ति दी है। इस प्रकार, लाठर गहलोत के बाद भजनलाल शर्मा की पसंद भी बन गए हैं।

मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष की आपसी राय के बाद की जाती है और इसकी सिफारिश राज्यपाल को भेजी जाती है। लाठर की नियुक्ति से यह स्पष्ट होता है कि वे दोनों नेताओं की पसंद बने हुए हैं। लाठर के साथ सुरेश चंद्र गुप्ता, महेंद्र पारख और टीकाराम शर्मा को सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया है, जिससे सूचना आयोग को मजबूती मिलेगी और सुचारू रूप से काम करने में सहायता होगी।

post bottom ad