अजमेर रेल मंडल का आधुनिकीकरण मोदी की गारंटी

अजमेर, 12 मार्च। भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण के अंतर्गत मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अजमेर मंडल की 20 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का मोदी की गारंटी के तहत आधुनिकीकरण को राष्ट्र को समर्पित किया गया। मंगलवार को स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मंडल के अजमेर, भीलवाड़ा, नाथद्वारा, खेमली,भूपाल सागर, डूंगरपुर, मावली जंक्शन, मारवाड़ जंक्शन,आबूरोड, और उदयपुर में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

अजमेर स्टेशन पर विधायक अजमेर दक्षिण अनिता भदेल, उप महापौर अजमेर नगर निगम नीरज जैन व अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य परियोजना प्रबंधक गतिशक्ति अनूप कुमार शर्मा व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला सहित अन्य रेल अधिकारी कर्मचारी व आमजन उपस्थित थे।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार स्थानीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा और लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत स्टेशनों पर स्टाल आवंटन नाममात्र के शुल्क पर किया जाता है। प्रारंभ मे स्टाल 15 दिनों के लिए आवंटित की जाती है जिसे बाद में बढ़ाया भी जा सकता है। स्टॉल व जगह रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। आवंटन से संबंधित स्टेशन अधीक्षक से संपर्क करना होता है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई कुल 1500 से अधिक एक स्टेशन एक उत्पाद स्टाल में अजमेर मण्डल के अजमेर में गुलाबजल, गुलकंद, शरबत आदि, भीलवाड़ा स्टेशन पर आयुर्वेदिक चूर्ण व दवाइयां, उदयपुर स्टेशन पर दो स्टॉल हैंडीक्राफ्ट और लकड़ी के खिलौने, आबूरोड स्टेशन पर मार्बल उत्पाद, मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल व कृषि उत्पाद, खामलीघाट स्टेशन पर कचोरी, फालना स्टेशन पर हाथ से बने नारियल फाइबर निर्मित उत्पाद, राणा प्रताप नगर पर लकड़ी के खिलौने, डूंगरपुर स्टेशन पर स्टोन आर्ट हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट, रानी स्टेशन पर पकौड़ा व दही बड़े, सोजत रोड स्टेशन पर मेहंदी, सोमेसर व पिंडवाड़ा स्टेशन पर अचार, नसीराबाद स्टेशन पर चॉकलेट मिठाई की बिक्री की स्वीकृति दी गई है।

इसके अतिरिक्त गति शक्ति कार्गो टर्मिनल- चित्तौड़गढ़ जिले के भूपालसागर में मेसर्स विमला इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड तथा उदयपुर जिले के खेमली में उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीजीके), गुड्स शेड- नाथद्वारा व डुंगरपुर तथा एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल -(कुल 18) डूंगरपुर, खामलीघाट,अजमेर, विजयनगर, नसीराबाद, भीलवाड़ा, मावली जंक्शन, कपासन, फतेहनगर, मारवाड़ जंक्शन, रानी, फालना, सोजत रोड, सोमेसर, आबूरोड, पिंडवाड़ा राणा प्रताप नगर एवं उदयपुर के साथ ही अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत ट्रेन का चंडीगढ़ तक विस्तार को भी चंडीगढ़ से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Spread the love