मयूर स्कूल: एक उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान

मयूर स्कूल अजमेर, राजस्थान में स्थित एक सीबीएसई संबद्ध विद्यालय है। अजमेर के मयूर स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित किया है। स्कूल अपनी उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली, समर्पित शिक्षकों और अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

मयूर स्कूल, अजमेर की स्थापना 9 जुलाई 1980 को मेयो कॉलेज जनरल काउंसिल के तत्वावधान में हुई थी। यह अजमेर क्षेत्र के निवासियों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए कोटा के मेयो कॉलेज जनरल काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय एचएच महाराव भीमसिंहजी की दृष्टि थी। परिषद की प्रेरणा ने मयूर स्कूल की स्थापना की – एक सह-शिक्षा दिवस स्कूल जो एक पब्लिक स्कूल की तर्ज पर कार्य करेगा। यह निर्णय लिया गया कि मेयो कॉलेज की एक सहयोगी संस्था होने के कारण मयूर स्कूल कोटा सेनेटोरियम से सटे दो घास फुटबॉल मैदानों के पीछे मेयो कॉलेज के सामने स्थापित किया जाएगा। खाली स्टाफ बंगलों और ऐतिहासिक वाडिंगटन ग्राउंड के कब्जे वाले स्थान का उपयोग स्कूल के निर्माण के लिए किया गया था।

मयूर स्कूल अजमेर का उद्घाटन उदयपुर (मेवाड़) के स्वर्गीय महाराणा भागवत सिंहजी ने किया था। दानमल माथुर ने स्कूल के पहले प्रधानाध्यापक के रूप में और जीआर नायडू ने पहले कार्यालय अधीक्षक के रूप में कार्य किया। एक सौ छियासी लड़कों और लड़कियों और सात सदस्यों वाले शिक्षण स्टाफ के साथ शुरू हुआ स्कूल अपने अस्तित्व के तीस और अधिक वर्षों में छलांग और सीमा से विकसित हुआ है।

मयूर स्कूल की कुछ प्रमुख विशेषताएं:

  • CBSE पाठ्यक्रम: मयूर स्कूल CBSE पाठ्यक्रम से संबद्ध है, जो छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए तैयार करता है।
  • अनुभवी शिक्षक: स्कूल में अनुभवी और समर्पित शिक्षकों की एक टीम है जो छात्रों को व्यक्तिगत ध्यान देती है।
  • अत्याधुनिक सुविधाएं: स्कूल में अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिनमें स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान प्रयोगशालाएं, खेल का मैदान और पुस्तकालय शामिल हैं।
  • पाठ्येतर गतिविधियाँ: स्कूल छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न प्रकार की पाठ्येतर गतिविधियों का आयोजन करता है।
  • उत्कृष्ट परिणाम: मयूर स्कूल के छात्र लगातार उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।

मयूर स्कूल छात्रों को:

  • एक मजबूत शैक्षणिक आधार प्रदान करता है।
  • उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल सिखाता है।
  • उन्हें अच्छे नागरिक बनने के लिए प्रेरित करता है।

मयूर स्कूल अजमेर के शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है। यह छात्रों को एक उज्ज्वल भविष्य के लिए तैयार करने में मदद कर रहा है।

Official Website: https://www.mayoorschool.org/

Spread the love