जयपुरराजस्थान

जयपुर डेयरी ने सरस दूध के दाम बढ़ाने के संकेत दिए, 6 नए मिल्क प्रोडक्ट लॉन्च

जयपुर डेयरी ने सरस दूध के दाम बढ़ाने के संकेत दिए, 6 नए मिल्क प्रोडक्ट लॉन्च

मनीषा शर्मा । जयपुर डेयरी के चेयरमैन ओम प्रकाश पूनिया ने सरस दूध के दाम 1 से 2 रुपए बढ़ाने के संकेत दिए हैं, ताकि दूध उत्पादकों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कीमतें इतनी नहीं बढ़ाई जाएंगी कि ग्राहकों पर भार पड़े। सोमवार को सरस डेयरी ने 6 नए मिल्क प्रोडक्ट लॉन्च किए, जिनमें गाय का दूध (56 रुपए/लीटर), तड़का छाछ (250 मिली., 15 रुपए), पुदीना छाछ (250 मिली., 15 रुपए), स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम कप (90 मिली., 15 रुपए), वनीला शुगर फ्री आइसक्रीम कप (90 मिली., 25 रुपए) और अमेरिकन नट्स आइसक्रीम कप (90 मिली., 25 रुपए) शामिल हैं।

पूनिया ने कहा कि वर्तमान में अन्य कंपनियां किसानों से 8.5 रुपए फैट के हिसाब से दूध खरीद रही हैं, जबकि जयपुर डेयरी 8 रुपए फैट के हिसाब से दूध खरीद रही है। उन्होंने कहा कि दूध की खरीद 12 रुपए फैट के हिसाब से होनी चाहिए ताकि किसानों को अधिक लाभ मिल सके। गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने डेयरियों की स्वतंत्रता पर चर्चा की और कहा कि स्वतंत्रता देने से दूसरी डेयरियों की स्थिति खराब हो सकती है।

मंत्री बेढम ने तड़का छाछ और पुदीना छाछ के बचपन के अनुभव भी साझा किए और नानी के नुस्खे वाली छाछ को बाजार में उतारने की सराहना की। डेयरी चेयरमैन पूनिया ने बताया कि नए प्रोडक्ट हर बूथ और शॉप-एजेंसी पर उपलब्ध होंगे और इसके लिए अलग से कंट्रोल रूम और इमरजेंसी वैन भी लगाए जाएंगे।

मंत्री जोराराम कुमावत ने गांवों में दूध कलेक्शन सेंटर (बीएमसी) खोलने पर जोर दिया ताकि अधिक से अधिक दूध कलेक्ट किया जा सके और इसका लाभ किसानों को मिल सके। उन्होंने मिलावटखोरों पर सख्त कार्रवाई की भी बात कही और कहा कि मिलावट करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। कार्यक्रम में आरसीडीएफ के एमडी मनीष फौजदार सहित तमाम अधिकारी भी मौजूद रहे।

post bottom ad