latest-newsअलवरराजस्थान

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री संजय शर्मा का अलवर वन क्षेत्रों का निरीक्षण

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री संजय शर्मा का अलवर वन क्षेत्रों का निरीक्षण

मनीषा शर्मा। वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  संजय शर्मा ने शनिवार को अलवर के विभिन्न वन क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने तोप वाले हनुमान के पास मटिया कुंड, मांच का तिराहा के पास निदानी बांध, भूरासिद्ध के आसपास वन क्षेत्र, प्रतापबंध से बाला किला तक के वन क्षेत्र एवं कटी घाटी के पास नगर वन का निरीक्षण किया।

मटिया कुंड और निदानी बांध के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने इनका सुव्यवस्थित रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कटीघाटी के पास नगर वन का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि यहां निर्माण कार्य एनवायरमेंट फ्रेंडली तरीके से किया जाए और इस क्षेत्र को सुंदर स्वरूप दिया जाए ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने महिलाओं द्वारा नगर वन में एक हजार पौधे लगाने के लिए खड्डे खुदवाने के निर्देश भी दिए।

भूरासिद्ध वन क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए मंत्री ने जूलीफ्लोरा को हटाने और मातृवन विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही, भूरासिद्ध क्षेत्र में एक हजार पौधे लगाने के निर्देश भी दिए। प्रतापबंध से बालाकिला के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक हजार पौधे ट्री गार्ड सहित लगाने के निर्देश दिए। बाबू शोभाराम का निरीक्षण कर उन्होंने 20 जुलाई को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय वन महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया और परिसर में 2 हजार पौधे लगाने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री शर्मा ने चिनार स्कूल में पहुंचकर 41 पौधे लगाए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत अपनी मां के नाम का एक पौधा लगाने और उसका रखरखाव करने का आग्रह किया। बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत और सच्ची लग्न से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। इस दौरान डीएफओ अलवर राजेंद्र कुमार हुड्डा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

post bottom ad