जयपुरराजस्थान

सहकारी समितियों में नवाचार से ग्रामीण जीवन होगा सरल – सहकारिता मंत्री

सहकारी समितियों में नवाचार से ग्रामीण जीवन होगा सरल – सहकारिता मंत्री

मनीषा शर्मा । सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार दक ने सहकारी समितियों को स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार नवाचार अपनाने की सलाह दी ताकि ग्रामीण जीवन को सरल और सुगम बनाया जा सके। उन्होंने यह बात सहकार भवन में एनसीडीसी के क्षेत्रीय उत्कृष्टता एवं श्रेष्ठता पुरस्कार-2023 के वितरण समारोह में कही। दक ने कहा कि नवाचार का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर लोगों में सहकारिता को अपनाने का भाव बढ़ाया जा सकता है।

इस अवसर पर अजमेर जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदन लाल चौधरी और एनसीडीसी के क्षेत्रीय निदेशक सुनील छापोला भी उपस्थित थे। समारोह में प्रदेश की 8 सहकारी समितियों को उत्कृष्टता एवं श्रेष्ठता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन समितियों में सर्वश्रेष्ठ पैक्स श्रेणी, सर्वश्रेष्ठ केवीएसएस श्रेणी, सर्वश्रेष्ठ महिला सहकारी समिति, और सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति शामिल थीं।

पुरस्कार प्राप्त समितियों को 25 हजार रूपये और स्मृति चिन्ह् प्रदान किए गए। समारोह में रजिस्ट्रार अर्चना सिंह, प्रबंध निदेशक एसएलडीबी विजय शर्मा सहित कई अन्य अधिकारी और सदस्य उपस्थित थे। मंत्री ने कहा कि सहकारी समितियां अपनी सेवाएं व्यापारिक केन्द्र के रूप में विकसित कर ग्रामीण विकास को नये आयाम दे सकती हैं।

इस अवसर पर उपस्थित सभी सहकारी समितियों के पदाधिकारियों और सदस्यों को नवाचारों के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने और सहकारिता की भावना को जन-जन तक पहुंचाने की प्रेरणा दी गई।

post bottom ad