latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान मंत्रिमंडल की बैठक में विमानन और बिजली क्षेत्र के विकास के महत्वपूर्ण निर्णय

राजस्थान मंत्रिमंडल की बैठक में विमानन और बिजली क्षेत्र के विकास के महत्वपूर्ण निर्णय

मनीषा शर्मा । राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचन्द्र बैरवा, उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, और संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने पत्रकार वार्ता में इन निर्णयों की जानकारी दी।

महाविद्यालयों का नामकरण

उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमचन्द्र बैरवा ने बताया कि चूरू जिले के राजकीय महाविद्यालय, साहवा का नामकरण श्रीमती मोहनी देवी चाचान राजकीय महाविद्यालय, साहवा, बाड़मेर जिले के राजकीय महाविद्यालय, धोरीमन्ना का नामकरण शांति देवी उदयराज गांधी राजकीय महाविद्यालय, धौरीमन्ना एवं बीकानेर जिले के राजकीय कन्या महाविद्यालय, श्रीडूंगरगढ़ का नामकरण राजकीय सदू देवी पारख कन्या महाविद्यालय, श्रीडूंगरगढ़ किया गया।

अक्षय ऊर्जा नीति, 2023 में संशोधन

उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बताया कि अक्षय ऊर्जा नीति, 2023 में संशोधन किए गए हैं। इससे राज्य में बिजली क्षेत्र में 2 लाख करोड़ के नए निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा। सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए भूमि आवंटन डीएलसी दर के 7.5 प्रतिशत पर किया जाएगा। साथ ही, 2 हैक्टेयर भूमि पर एक मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन हो सकेगा, जिससे रोजगार के नवीन अवसर सृजित होंगे।

नागरिक विमानन नीति 2024 को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने नागरिक विमानन नीति 2024 को मंजूरी प्रदान की है। इसके अंतर्गत किशनगढ़, झालावाड़ और भीलवाड़ा में फ्लाइंग स्कूल खोले जाएंगे और कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाया जाएगा। जयपुर में एयरोसिटी बनाई जाएगी, जिसमें होटल और रेस्त्रां सहित विभिन्न आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

गांधी वाटिका अधिनियम समाप्ति

संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि गांधी वाटिका न्यास, जयपुर अधिनियम-2023 को समाप्त करने के लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा। गांधी दर्शन संग्रहालय का संचालन जारी रहेगा, लेकिन इसके लिए गांधी वाटिका न्यास की आवश्यकता नहीं है।

राजस्थान मंत्रिमंडल के इन निर्णयों से राज्य के विकास में महत्वपूर्ण प्रगति होगी और विभिन्न क्षेत्रों में नई संभावनाओं का सृजन होगा।

post bottom ad