latest-news

हिंदुजा फैमिली को नौकरों के शोषण के मामले में सजा

हिंदुजा फैमिली को नौकरों के शोषण के मामले में सजा

शोभना शर्मा।  ब्रिटेन की सबसे अमीर हिंदुजा फैमिली के चार सदस्य स्विट्जरलैंड की कोर्ट द्वारा नौकरों के शोषण के मामले में दोषी पाए गए हैं। प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को साढ़े चार साल की सजा सुनाई गई है, जबकि उनके बेटे अजय और बहू नम्रता को चार साल की सजा मिली है।

हिंदुजा परिवार पर आरोप थे कि उन्होंने अपने स्विट्जरलैंड विला में काम करने वाले ज्यादातर अशिक्षित भारतीय नौकरों का शोषण किया। कोर्ट ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया, लेकिन शोषण के मामले में उन्हें दोषी माना।

हिंदुजा परिवार ने शिकायतकर्ताओं के साथ समझौता किया था, लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने केस जारी रखा। प्रकाश हिंदुजा को 2007 में भी इसी प्रकार के आरोपों में दोषी पाया गया था।

स्विस अधिकारियों ने सजा सुनाने से पहले ही हिंदुजा फैमिली की कई प्रॉपर्टीज जब्त कर ली थीं, जिनका उपयोग कानूनी खर्च और जुर्माने को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

पीड़ितों के वकीलों ने बताया कि कई बार नौकरों को बिना छुट्टी दिए 15 से 18 घंटे तक काम करने को मजबूर किया गया। हिंदुजा परिवार का दावा है कि उनके स्टाफ को हायर करने का काम भारत की एक कंपनी करती है, इसलिए वे निर्दोष हैं।

फोर्ब्स के अनुसार, 2023 में हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति 20 बिलियन डॉलर थी और वे ब्रिटेन में सबसे धनी फैमिली हैं।

post bottom ad