latest-newsअजमेरराजस्थान

राजस्थान में प्री-मानसून बारिश के बावजूद 9 जिलों में हीटवेव अलर्ट

राजस्थान में प्री-मानसून बारिश के बावजूद 9 जिलों में हीटवेव अलर्ट

मनीषा शर्मा, अजमेर। राजस्थान में भले ही प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई हो, लेकिन गर्मी अभी भी खूब परेशान कर रही है। राज्य के 9 जिलों में आज भी हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। दोपहर बाद 7 जिलों में आंधी चलने की संभावना है। पिछले 16 दिनों से मानसून की प्रगति ठप पड़ी है। बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून 31 मई को सिक्किम में प्रवेश करने के बाद से आगे नहीं बढ़ा। वहीं, अरब सागर की ब्रांच भी 10 जून को गुजरात की सीमा पर आकर ठहर गई है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 18 जून से मानसून एक बार फिर गति पकड़ेगा, जिससे राजस्थान में समय पर या उससे पहले मानसून की एंट्री हो सकती है।

रविवार को धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भरतपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, अलवर और उनके आसपास के क्षेत्रों में दिनभर हीटवेव चली। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज भी ऐसे ही हालात बने रहने के संकेत दिए हैं।

रविवार को सबसे ज्यादा गर्मी श्रीगंगानगर जिले में रही, जहां का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हनुमानगढ़ और धौलपुर में भी अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अलवर, चूरू, हनुमानगढ़, भरतपुर, धौलपुर, दौसा के क्षेत्रों में हीटवेव चली। जयपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा समेत उदयपुर-कोटा संभाग के जिलों में उमसभरी गर्मी रही। कोटा, सीकर, जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, चित्तौड़गढ़ और बाड़मेर में अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ।

post bottom ad