latest-news

NEET UG 2024 रिजल्ट: गड़बड़ियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, 23 जून को होगी दोबारा परीक्षा

NEET UG 2024 रिजल्ट: गड़बड़ियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, 23 जून को होगी दोबारा परीक्षा

शोभना  शर्मा। 13 जून, 2024 – NEET UG 2024 रिजल्ट को लेकर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान केंद्र सरकार ने प्रस्ताव रखा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड निरस्त कर दिया जाएगा और उनके लिए 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। 30 जून से पहले इनका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट में NEET UG 2024 रिजल्ट को चुनौती देने वाली 3 याचिकाओं पर सुनवाई के बाद लिया गया है। इन याचिकाओं में परीक्षा में गड़बड़ी, पेपर लीक और मौजूदा रिजल्ट के आधार पर हो रही काउंसलिंग को रोकने की मांग की गई थी।

इस मामले के मुख्य बिंदु:

  • ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड निरस्त।
  • 23 जून को इन उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा।
  • 30 जून से पहले रिजल्ट जारी।
  • NEET काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी।
  • पेपर लीक और ग्रेस मार्किंग की जांच जारी रहेगी।
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने भी NTA को नोटिस जारी किया।
  • 20 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की है।

विवाद:

NEET UG 2024 रिजल्ट को लेकर कई विवाद खड़े हुए हैं। कुछ उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि उन्हें गलत प्रश्न पत्र दिए गए थे और कुछ को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे जिनके वे हकदार नहीं थे। इन आरोपों के चलते कई याचिकाएं दायर की गई थीं और सुप्रीम कोर्ट ने NTA से जवाब मांगा था।

आगे क्या होगा:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद 30 जून से पहले रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। NEET काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी। पेपर लीक और ग्रेस मार्किंग की जांच भी जारी रहेगी। यह फैसला उन उम्मीदवारों के लिए राहत भरा है जिन्होंने परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की थी।

post bottom ad