latest-newsऑटोमोबाइलब्लॉग्स

स्मार्ट कारों की हैकिंग: जोखिम और सुरक्षा उपाय

स्मार्ट कारों की हैकिंग: जोखिम और सुरक्षा उपाय

शोभना शर्मा, अजमेर। आजकल अधिकतर कारों में स्मार्ट गैजेट्स और स्मार्ट सिस्टम्स मौजूद हैं। ये स्मार्ट नेविगेशन सिस्टम चालक को अनुमानित ट्रैफिक जाम की जानकारी देने, कार पार्क करने में मदद करने के साथ-साथ मोबाइल की तरह एप्स और कॉलिंग जैसे एंड्रॉइड फीचर्स भी देते हैं। चूंकि कार के स्मार्ट गैजेट्स और सिस्टम्स मोबाइल से जुड़े होते हैं, इसलिए सायबर हैकर्स के लिए सिस्टम को हैक करना इतना मुश्किल नहीं है।

कैसे हैक होता है सिस्टम

हैकर्स, कार के स्मार्ट सिस्टम को हैक करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं, जैसे मैन-इन-द-मिडल अटैक और कंट्रोलर एरिया नेटवर्क (सीएएन) इंजेक्शन अटैक। इन तकनीकों का उपयोग करके, वे कार के सिस्टम तक पहुंचकर उसे हैक कर सकते हैं और उसके तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे कि चालक के नियंत्रण पर कब्ज़ा करना, ब्रेक सिस्टम प्रभावित करना या सायबर चोरी के लिए निजी डेटा का उपयोग करना आदि।

कंट्रोलर एरिया नेटवर्क इंजेक्शन अटैक

इसमें हैकर्स ब्लूटूथ स्पीकर जैसी डिवाइस का उपयोग करते हैं। इस डिवाइस को कार की हेडलाइट सर्किट से कनेक्ट करके कार के कंट्रोलर एरिया नेटवर्क से पहुंच बनाई जाती है। हैकर्स सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल्स से बचकर कार के फीचर्स और फंक्शनैलिटी तक सीधा पहुंच बनाते हैं, जिसमें बिना चाबी के इंजन इग्निशन भी शामिल है। इस तरह से हैकर्स कार को नियंत्रित करने और कार के सिस्टम में बदलाव करने की कोशिश कर सकते हैं।

मैन-इन-द-मिडल फिशिंग अटैक

आधुनिक वाहन वाईफाई, ब्लूटूथ, सेल्यूलर संचार, एन.एफ.सी. जैसे कई वायरलेस इंटरफेस से लैस हैं, जिससे हैकर्स को अटैक करने में आसानी होती है। उदाहरण के लिए, हैकर्स वाहनों में गलत बेस स्टेशन या आईएमएसआई कैचर को स्थापित करके कार के मोडेम को कनेक्ट करते हैं और सेल्यूलर संचार और डेटा को बाधित करते हैं।

सुरक्षा उपाय

  1. सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर्स का उपयोग करें।
  2. कार पूलिंग और रेंटेड कारों में फोन को सिंक करने से बचें।
  3. स्मार्टफोन को कार के सिस्टम से जोड़ने से पहले अधिक सतर्कता बरतें और सिस्टम को नियमित अपडेट करते रहें।
  4. कार के स्मार्ट सिस्टम में अज्ञात स्रोतों से डाउनलोड किए गए सॉफ्टवेयर या एप्स से बचना भी महत्वपूर्ण है।
  5. एप्स केवल सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोत से डाउनलोड करें।

स्मार्ट गैजेट्स और सिस्टम्स की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। उचित सावधानी और सुरक्षा उपाय अपनाकर हम सायबर हमलों से बच सकते हैं और अपनी कार की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

post bottom ad