latest-newsअजमेरउदयपुरचित्तौड़गढ़बूंदीब्लॉग्सराजस्थानसिरोही

मानसून में घूमने के लिए राजस्थान की शानदार जगहें

मानसून में घूमने के लिए राजस्थान की शानदार जगहें

शोभना शर्मा । मानसून के मौसम में पहाड़ों में लैंडस्लाइड का खतरा रहता है, जिससे लोग सोचते हैं कि इस मौसम में घूमने के लिए कौन सी जगह सही होगी। ऐसे में राजस्थान की कुछ जगहें हैं जो मानसून में घूमने के लिए बहुत अच्छी और सुरक्षित भी हैं। आइए जानें इन शानदार जगहों के बारे में:

उदयपुर

उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है। मानसून में यहां की झीलें भर जाती हैं और हरियाली से शहर की खूबसूरती और बढ़ जाती है। आप यहां की सिटी पैलेस, फतेह सागर झील और पिछोला झील का लुत्फ उठा सकते हैं। बारिश के दौरान यहां की सड़कों और महलों का नजारा बेहद खूबसूरत होता है।

बूंदी

बूंदी का छोटा सा शहर भी मानसून में घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। यहां की तारागढ़ किला, बूंदी पैलेस और रानीजी की बावड़ी देखने लायक हैं। बारिश के दौरान बूंदी की सड़कें और इमारतें और भी आकर्षक लगती हैं।

अजमेर

अजमेर में स्थित अनासागर झील और दरगाह शरीफ मानसून में बेहद आकर्षक लगते हैं। झील के किनारे बैठकर बारिश का आनंद लेना एक अनोखा अनुभव होता है। मानसून के दौरान दरगाह शरीफ का माहौल भी बहुत खुशनुमा होता है। तारागढ़ किला और अढ़ाई दिन का झोंपड़ा भी देखने लायक जगहें हैं।

चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ का किला भारत का सबसे बड़ा किला है और मानसून में यहां का दृश्य बहुत सुंदर होता है। बारिश के मौसम में किले की ऊंचाई से पूरे शहर का दृश्य बेहद मनमोहक लगता है। रानी पद्मिनी का महल और विजय स्तंभ भी जरूर देखें।

माउंट आबू

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू मानसून में बहुत सुंदर लगता है। यहां की नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर और सनसेट पॉइंट देखने लायक जगहें हैं। बारिश के मौसम में यहां की हरियाली और ठंडी हवा आपको ताजगी का एहसास कराएगी।

बांसवाड़ा

मानसून का मौसम इस क्षेत्र को अपनी कई झीलों और द्वीपों के साथ एक हरे-भरे स्वर्ग में बदल देता है। आस-पास के जंगलों की हरी-भरी हरियाली एक सुंदर और शांत वातावरण बनाती है। बांसवाड़ा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, इसकी प्राकृतिक सुंदरता के साथ मिलकर इसे मानसून के दौरान घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

इन जगहों पर घूमने से आप मानसून का पूरा आनंद ले सकते हैं और साथ ही राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं।

post bottom ad