latest-newsजयपुरराजस्थान

राज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘यूथ फॉर नेशन’ राजस्थान इकाई का उद्घाटन किया

राज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘यूथ फॉर नेशन’ राजस्थान इकाई का उद्घाटन किया

शोभना शर्मा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को महात्मा गांधी मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के सभागार में ‘यूथ फॉर नेशन’ संगठन की राजस्थान इकाई का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने युवाओं को संविधान की सर्वोच्चता के प्रति सजग रहने और राष्ट्र निर्माण में भागीदारी बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है, जहां युवाओं की सकल राष्ट्रीय आय में लगभग 34 प्रतिशत योगदान है। राज्यपाल ने युवाओं को देश की सुरक्षा, शासन और कल्याण में संकल्पबद्ध होकर योगदान देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मिश्र ने कहा कि राजस्थान में इस संगठन की शुरुआत से यहां के युवाओं को बेहतर ढंग से नियोजित कर उनकी ऊर्जा का राष्ट्र निर्माण में इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे में युवाओं की महती भूमिका की आवश्यकता पर बल दिया। राज्यपाल ने कहा कि लगभग 260 मिलियन युवा भारत में हैं, जिनमें हर साल 10 से 12 मिलियन युवा कार्य करने के योग्य होते हैं। इसका अर्थ है कि राष्ट्रीय आर्थिक विकास में युवाओं की बहुत बड़ी संभावनाएं निहित हैं।

समारोह में ‘यूथ फॉर नेशन’ के अध्यक्ष और पूर्व पुलिस महानिदेशक डॉ. एस. पी. माथुर ने संगठन के उद्देश्यों और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।  मिश्र ने युवाओं से संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाकर उनके प्रति सजग रहने का संदेश दिया।

post bottom ad